क्या बच्चे को जन्म देने से पहले पंप से दूध निकाला जा सकता है?

Breast Pumping

वैसे आप ये कर सकती हैं, लेकिन बच्चे को जन्म देने से पहले स्तन का दूध पंप से निकालने के कोई फायदे तो हैं नहीं, बल्कि ये नुकसान वाला हो सकता है। ये करने के क्या फायदे हैं या क्या नुकसान हैं, इस बारे में आपको जानना चाहिए।

क्या बच्चे को जन्म देने से पहले आप दूध को पंप से निकाल सकती हैं?

जब एक नवजात बच्चा अपने आप आपके स्तन का दूध पीता है तो आपका शरीर प्रकृतिक तरीके से ऑक्सीटोसिन बनाता है जिससे आपके गर्भाशय को आराम मिलता है। इससे आपका गर्भाशय पहले जैसी शेप में आसानी से आता है। ऑक्सीटोसिन से आपका लेबर भी अपने आप शुरू होता है। पिटोसिन एक ऐसा ड्रग है जो आपको तब दिया जाता है जब आपके डॉक्टर इस बात का फैसला करते हैं की आपका प्रसव काफी लेट हो गया है और आपको अब प्रसव शुरू करने के लिए बाहरी मदद की ज़रूरत पड़ेगी।

अगर आप जन्म देने से पहले दूध को पंप से निकालती हैं तो इससे आपका प्रसव समय से पूर्व शुरू हो सकता है या बच्चा समय से पहले पैदा हो सकता है। और इस वजह से होगा ये की बच्चा बिना विकसित फेफड़ों के साथ पैदा होगा, और उसे बाहरी दुनिया में सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। अगर आप सोचती हैं की जन्म देने से पहले पंप करने से आपके दूध देने की क्षमता अच्छी होगी तो इसमें कोई सच नहीं है। अगर आप इस तकनीक की मदद से प्रसव शुरू करना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर से इस बारे में ज़रूर बात करें।

कुछ माताओं के अनुभव

जिन महिलाओं ने बच्चे के आने के पहले दूध पंप से निकाला उनके अनुभव नीचे हैं:

क्या आपने बच्चे के आने से पहले दूध पंप से निकाला? क्यों या क्यों नहीं?

“मैंने पंप से दूध नहीं निकाला। डॉक्टर ने मुझे ऐसा करने से मना किया था। मेरे डॉक्टर को डर था की ऐसा करने से मेरे स्तन में दर्द हो सकता है, जिससे बच्चे के दूध पीने पर मुझे और दर्द होने का खतरा था। उन्हें इस बात का भी डर था की कहीं मैं समय से पूर्व अपना प्रसव शुरू ना कर दूँ।“

“प्रेगनेंसी के दौरान मुझे डायब्टीस हो गई थी, इसलिए मेरे डॉक्टर और नर्स को लगा की मेरे बच्चे में शुगर का लेवल कम हो सकता है और इस वजह से मैं दूध पिलाने में सक्षम नहीं हो पाऊँगी। उन्हें डर था की कहीं बच्चे को कोई दिक्कत न हो जाए। उन्होने मुझे कहा की अगर मुझे मरोड़े हो रहे हों तो मुझे पंप करना बंद कर देना चाहिए, मैंने फिर ऐसा कभी नहीं किया।“

“मैंने जन्म देने से पहले थोड़ा सा पंप किया था। जब मेरा बच्चा पैदा हुआ तो उसे पीलिया हो गया और उसने दूध पीना बंद कर दिया। मुझे इस बात की खुशी थी की मैंने बच्चे के पैदा होने  से पहले थोड़ा दूध बचाया हुआ था, ये बच्चे के काम आया।“

क्या जन्म देने से पहले पंप करने से आपके दूध निकालने की मात्रा बढ़ी?

“मुझे ऐसा नहीं लगता है। मुझे लगता है की बच्चे के आने के 4 हफ्ते बाद मेरा दूध आया था। वैसे मैंने थोड़ा सा दूध पहले ही बचाया हुआ था, और मुझे इसकी ज़रूरत भी पड़ी। मुझे नहीं लगता की पहले दूध पंप करने से मेरा दूध ज़्यादा या समय से पहले आया, लेकिन मुझे पहले दूध निकालने का कोई दुख भी नहीं है।

वैसे आपको कुछ भी करने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा सलाह लेनी चाहिए, वो आपकी स्थिति देखकर आपको कुछ भी करने की सलाह देंगे। कई केस में इसके फायदे और कई केस में इससे नुकसान भी हुए हैं।