भाई-बहनों के लिए गिफ्ट

Gifts for siblings

पुराने बच्चे के साथ नए बच्चे का होना काफी मुश्किल हो सकता है, वो भी तब जब आपका पुराना बच्चा 5 साल से नीचे का हो, क्योंकि बड़े बच्चे को ही आजतक अपनी माँ और पापा से पूरा प्यार मिला है। आप अपने बड़े बच्चे को अहम महसूस करवाकर उसकी मदद कर सकते हैं। आप गिफ्ट देकर अपने बड़े बच्चे को खुश कर सकते हैं, और उन्हें कह सकते हैं की यह गिफ्ट नवजात द्वारा उन्हें दिया गया है।

माता-पिता के साथ खास दिन

हाँ गिफ्ट देना काफी अच्छा है, लेकिन बड़े बच्चों को अपने माता-पिता का सारा ध्यान चाहिए होता है। आप उनके साथ एक दिन सारा गुजारके उनके मन की इकच्छा पूरी कर सकते हैं। आप बच्चे के साथ मिलकर एक अच्छा कार्ड बना सकते हैं, जो उसे हमेशा याद रहेगा। अपने बड़े बच्चे को बताएं की उसका छोटा भाई घर ही रहेगा और आज का पूरा दिन उसका है, अगर उसे चिड़ियाघर जाना हो तो आज आप सब लोग वहीं जाएंगे, मूवी का प्लैन भी बन सकता है। आपको ये सब प्लैन जल्द से जल्द ही फॉलो करने होंगे क्योंकि नवजात के घर पर आने के बाद आपके बड़े बच्चे को उतना समय नहीं मिलता, जितना उसे पहले मिला करता था।

एक गुड़िया

आप बड़े बच्चे को गुड़िया देकर उसे बच्चों की दुनिया में शामिल कर सकते हैं। आप अपने बड़े बच्चे को नई गुड़िया का नाम रखने दें और उसका जन्मदिन भी डिसाइड करने दें। बच्चा उसे खाना खिला सकता है, कपड़े बदल सकता है और वैसे ही प्यार दे सकता है जैसे आप नए बच्चे को प्यार दे रहे होंगे।

एक बच्ची सी टी-शर्ट

अपने बड़े बच्चे को ये बताना काफी अहम है की वो बड़ा है, आप ऐसी ही कोई टी-शर्ट उसे दे सकते हैं जिसमें बड़ा शब्द लिखा हो। आप उसे एक प्लेन शर्ट लेने दें और उसे आप खुद डिज़ाइन दें, इस दौरान अपने बच्चे को मदद करने दें। अगर आप भी अपने घर में बड़े रहे हैं तो अपने बड़े बच्चे के साथ उन कहानियों को साझा करें जो आपने अपने बचपन में अनुभव की थी, और बड़े बच्चे को बताएं की वो अपने छोटे भाई की कैसे मदद कर सकता है।

बड़े बच्चे के लिए एक अच्छी सी पार्टी

अगर नए बच्चे को देखने कई लोग आ रहे हैं तो बड़े बच्चे का मायूम होना थोड़ा आसान है। इस अवसर को आप एक पार्टी में बदल सकते हैं, पार्टी जिसका आयोजन आपके बड़े बच्चे ने किया हो। आप इन छोटी-छोटी बातों का खयाल रखकर अपने बड़े बच्चे को खुश कर सकते हैं।

किताब और संगीत

अगर आपको अपने बच्चे को अपने खर्चे में बताना है की आप उससे कितना प्यार करते हैं तो ये अच्छा विकल्प हो सकता है। आपको एक ऐसी किताब ढूंढनी है जिसमें बड़े भाई या बहन की कहानियाँ हों। आप अपने बच्चे को संगीत से जुड़ा गिफ्ट भी दे सकते हैं, जिसमें उसके लिए कई जिंगल्स हों। इस अनुभव को और अच्छा करने के लिए आप संगीत चलाके अपने बच्चे के लिए कहानियाँ भी पढ़ सकते हैं।

हाथ से बनी कोई चीज़

इस गिफ्ट से आपका परिवार साथ आ सकता है। आपको बस थोड़े कलर और पेपर की ज़रूरत है। अगर आपको कोई टी-शर्ट पहननी है तो आप उसपर कोई कला कर सकते हैं, आप इसमें अपने बड़े बच्चे की मदद भी ले सकते हैं। यह एक इतना अच्छा अनुभव है की आपका बड़ा बच्चा इस बात को भूल जाएगा की उसे कभी पहले बच्चे का प्यार मिलता था जो अब किसी और को मिलता है।

‘बड़े भाई या बहन’ वाला सर्टिफिकेट

आप इस सस्ते तरीके से अपने बड़े बच्चे को दिखा सकते हैं की बड़ा होना भी कितना अच्छा है। आपको एक आधिकारिक सा दिखने वाला सर्टिफिकेट पेपर पर बनाना है, या आप इसे कम्प्युटर पर बिलकुल सटीक तरीके से बना सकते हैं, इसे फ्रेम में करवा दें, और फिर इसे अपने बड़े बच्चे को दें। इससे उसे लगेगा की वो कितना अहम है।

हाथ से बनी अन्य चीज़ें

जिस को बनाने में समय और रचनात्मकता लगती है वो आपके बच्चे के लिए बेहतरीन गिफ्ट है। रंग भरने वाली किताब आपके बच्चे के लिए हमेशा अच्छा विकल्प है। 3 साल से बड़े बच्चों के लिए आपको स्टिकर का कलेक्शन करना चाहिए। मुहर और इंक से भी कुछ अच्छा बन सकता है।

बच्चों की साथ में फोटो

आप अपने दोनों बच्चों की फोटो ले सकते हैं, या उन्हें पास के स्टुडियो में ले जा सकते हैं। आपको जैसा सही लगता है वैसा करें, लेकिन फोटो को पर्स में रखने वाले आकार और 5×7 में करवाइए। बड़े आकार की फोटो को अपने बड़े बच्चे को फ्रेम करके दीजिए, और उसे कहिए की वो फोटो को कहीं भी रख सकता है। दूसरी फोटो को आप बच्चे को जेब में रखने के लिए दे सकते हैं और वो इस बात की सेखी दिखा सकता है की वो अपने छोटे भाई से कितना बड़ा है। जब आप अपने छोटे बच्चे की फोटो ले रहे हैं तब आप अपने बड़े बच्चे को भी फोटो लेने दें और उसे बताएं की वो कितना अहम है।