प्रेगनेंसी में सुरक्षित होली खेलने के लिए कुछ सुझाव

Celebrating HOLI during pregnancy

होली खुशी और मस्ती का त्यौहार है। लेकिन प्रेगनेंसी में होली आपके लिए खतरनाक हो सकती है। आपको इस समय अपने और अपने बच्चे के लिए कुछ खास खयाल रखने की ज़रूरत होती है। आपको बाहर के किसी भी रंग से बचना चाहिए, और आपको सभी रंग घर पर ही बनाने चाहिए, क्योंकि बाहर के रंगों में केमिकल हो सकते हैं, जिसमें मर्करी या अन्य हानिकारक रसायन होते हैं।

लेकिन सुरक्षित रहने का ये मतलब नहीं है की आप सभी प्रकार की मस्ती से भी दूर रहें। ये हैं कुछ तरीके जिनसे आप होली सुरक्षित तरीके पर पूरी मस्ती से एंजॉय कर सकते हैं।

घर पर बनाए रंग इस्तेमाल करें: केमिकल से बने रंग आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ये केमिकल आपकी गर्भनाल से होते हुए आपके बच्चे तक जा सकते हैं। इन केमिकल से आपको साँस लेने में भी दिक्कत हो सकती है, आपको इससे त्वचा की समस्या हो सकती है, लाल रंग की खुजली हो सकती है, और आपको आँख में दिक्कत हो सकती है। इसलिए सभी माँ बनने वाली महिलाओं को घर में बने रंग ही इस्तेमाल करने चाहिए।

पानी से दूर ही रहें

होली में पानी से दूर रहना थोड़ा मुश्किल है, पर आपको इस समय पानी से दूर रहना चाहिए। पानी में खेलने से आप फिसल सकती हैं, और इसके परिणाम बुरे हो सकते हैं। हो सके तो सुखी होली ही खेलें।

खाएं ज़रा संभलकर: होली में अगर कोई गुजिया नहीं खाए तो वो होली पूरी नहीं मानी जाती है। लेकिन कुछ ज़्यादा ही मीठा आपको दिक्कत दे सकता है और इससे आपका वज़न बढ़ सकता है, जो आपके बच्चे के लिए सही नहीं है। लेकिन अगर आपको फिर भी मीठा खाने का मन कर रहा है तो इसे थोड़ा सही तरीके से लें। इस समय भांग से तो दूर ही रहें। ऐसा नहीं है की भांग के बिना होली नहीं होती है, आप संतरे के जूस को भी भांग समझकर पी सकते हैं।

भीड़ से दूर रहें: त्यौहार में परिवार से दूर रहना मुश्किल है। लेकिन अब आप प्रेगनेंट हैं और आपको इस समय भीड़ से दूर रहना चाहिए, आप ऐसी भीड़ में गिर सकती हैं और आपको चोट आ सकती है।

नीचे दी गई चीज़ न भूलें:

इस समय अपनी त्वचा को सूरज से बचाएं, आपको पूरी बाज़ू के कपड़े पहनने हैं।

रंग से खेलने से पहले आपको मोइश्चराइज़र लगाना चाहिए।

घर से निकलने से पहले आपको तेल से सही प्रकार से चंपी करनी चाहिए।

होलिका दहन में उठने वाले धुएँ से बचने के लिए आपको इस सब से दूर ही रहना चाहिए।

प्रेगनेंट होने का ये मतलब नहीं है की आप सभी प्रकार की मस्ती से दूर रहें। आपको बस होली खेलने से पहले ऊपर दी गई सलाह दिमाग में रखनी है। आपको होली की शुभकामनाएँ!

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।