दुनिया में गर्भावस्था व जन्म से जुड़ी परंपरा

Pregnancy and Birth Traditions Around the World

हर क्षेत्र का प्रेगनेंसी और बच्चे के जन्म का जश्न मनाने का अपना अलग तरीका होता है। डॉमनिकन रिपब्लिक से लेकर साउथ कोरिया, आइए देखते हैं की दुनिया में क्या रीति-रिवाज़ होते हैं।

दुनिया के रीति-रिवाज

जैसे हर प्रेगनेंसी अलग होती है, उसी प्रकार से सभी के रीति-रिवाज़ भी अलग होते हैं। लेकिन कई जगह पर काफी रिवाज मिलते हैं। इस विषय में और बात करने के लिए हमने अलग-अलग जगहों की अलग-अलग महिलाओं से इस विषय में बात करी। हम आपको बताना चाहते हैं की हमने काफी कम लोगों से बात करी है, और इसमें सभी लोगों के रिवाज शामिल नहीं हैं।

डॉमनिकन रिपब्लिक

बच्चे के लिंग का पता करने के लिए यहाँ चम्मच और कांटे का इस्तेमाल होता है। तीन अलग चेयर के नीचे चम्मच, कांटा और चाकू रखा जाता है। माँ बनने वाली महिला एक चेयर के नीचे बैठती है, अगर वो चम्मच चुनती है तो लड़की होगी, अगर चाकू चुना तो लड़का, अगर काँटा आया तो सेक्स का कुछ नहीं पता। यहाँ के लोग ये भी कहते हैं की अगर पेट में लड़का है तो माँ के बाल अच्छे होते हैं, और लड़की होने पर प्रभाव उल्टे होते हैं।

बांग्लादेश

बांग्लादेश में माना जाता है की अगर आपकी त्वचा निखर रही हो तो आपके पेट में लड़की है और आपकी आँख के नीचे गाढ़े निशान हों तो आपके पेट में बेटा है। जन्म देने के बाद परिवार के लोग माँ को 40 दिनों तक बाहर जाने की पर्मिशन नहीं देते हैं, माना जाता है की वो इस समय माँ की नकारात्मक ताकतों से बचाव करते हैं।

तुर्की

बच्चे का लिंग पता करने का यहाँ एक अलग ही तरीका है, यहाँ एक सोफ़े की गद्दी के नीचे चाकू और एक के नीचे कैंची रख दी जाती है। अगर माँ कैंची वाली गद्दी के नीचे बैठे तो माँ के पेट में बच्ची है, अगर वो चाकू के ऊपर बैठे तो माँ के पेट में लड़का है। क्या खाने का मन कर रहा है, इससे भी पता चलता है की बच्चे का लिंग क्या है। जिन माँ को मीठा खाने का मन करता है, उनके पेट में लड़का होने की उम्मीद होती है, वहीं खट्टा खाने का मन हो तो माना जाता है की आपके पेट में लड़की है।