आप प्रेगनेंसी में ये 9 किताबें अपने बच्चे के लिए पढ़ सकती हैं!

Books to read during pregnancy

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के जीवन का काफी अहम हिस्सा होता है। कहा जाता है की बच्चे का न्यूरल तंत्र 26वें हफ्ते में विकसित होना शुरू हो जाता है। इस समय आप अपने बच्चे के दिमाग को किसी खास शब्द के लिए ट्रेन कर सकती हैं। इस समय ज़ोर से पढ़के और उसके सामने संगीत चलाके आप बच्चे के दिमाग को चुस्त कर सकती हैं और इससे बच्चे को आपकी आवाज़ की आदत भी पड़ती है। इस समय बच्चा आपके शब्द का मतलब भी नहीं समझेगा पर बच्चा कई शब्दों पर प्रतिक्रिया दे सकता है।

आपको इस बात को लेकर काफी दिक्कत हो सकती है की आप कौनसी किताब अपने बच्चे के लिए पढ़ें, हम आपको बताएं की किन किताबों को आप पढ़ सकती हैं:

1.द बेली बुक

ये किताब कम और एक पेपर की तरह ज़्यादा है इससे आप काफी इमोश्नल जो जाएंगी। आप जिन सवालों के जवाब चाहती हैं ये उसका जवाब देती है। इसमें बच्चों की फोटो से लेकर अल्ट्रासाउंड की फोटो भी दिखाई गई हैं।

2.द बेली लाफ

इसमें कई कहानियाँ हैं पर इसमें लेखक का पर्सनल अनुभव भी दिखाया गया है, आप इससे रिलेट कर पाएँगी, इसमें मज़ाक के साथ बताया गया है की आपको प्रेगनेंसी में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

3.द प्रेगनेंसी काउंटडाउन बुक

इसमें मज़ाक के साथ बताया गया है की माँ बनने वाली महिलाओं को हर दिन किस चीज़ का सामना करना पड़ेगा। इसमें बताया गया है की कैसे प्रेगनेंसी आपको चुनौती दे सकती है। इसमें उन सभी सवालों के जवाब हैं जो कई महिलाएं पूछने में भी डरती हैं।

4.सीक्रेट ऑफ द बेबी विसपरर

प्रेगनेंसी में पढ़ने के लिए ये सबसे अच्छी किताबों में से एक है। इसमें बताया गया है की आपको कैसे अपने बच्चे का व्यक्तित्व पहचानना है, बच्चे अपनी भाषा में क्या कहते हैं इसमें उसका उल्लेख किया गया है।

5.प्रेगनेंसी कुक बुक

क्या आपको लगातार भूख को शांत करने में दिक्कत हो रही है? इस समय आप ये किताब पढ़ें, और देखें की आपके लिए क्या स्वस्थ खाना है। इसमें सभी प्रकार के पोषक खाने का उल्लेख किया है, ये किताब आपको प्रेगनेंसी में लेनी ही चाहिए।

6.अ चाइल्ड इज़ बॉर्न

इसमें बताया गया है की आपकी कोख के अंदर क्या होता है। इसमें फोटो की मदद से दिखाया गया है की भ्रूण का विकास पेट में कैसे होता है। इसे डॉक्टर द्वारा लिखा गया है। इसको सबसे पहले 40 साल पहले प्रकाशित किया गया था, इसमें प्रसव पूर्व और प्रसव बाद क्या करना चाहिए इसके बारे में बताया गया है।

7.लामा लामा रेड पजामा

एक ऐसी किताब जिसमें लामा नाम का बच्चा अपनी रात की कहानियों को पूरे ड्रामे में बदल देता है। एना ड्विनीनी ने इसमें बताया है की बच्चा क्या सोचता है, और ये किताब काफी मज़ेदार भी है।

8.द वर्किंग विमेन्स प्रेगनेंसी बुक

इस किताब में उन सभी महिलाओं के पक्ष के बारे में बात की गई है जो महिलाएं इस समय जॉब करती हैं। इसमें आपको काफी कुछ नया पता चलेगा और आपको काफी अच्छा भी लगेगा।

9.द स्पिरिच्युअल यू

प्रेगनेंसी में आध्यात्मिकता जोड़ने से न सिर्फ आपके दिमाग को शांति पहुंचेगी वहीं दूसरी तरफ आपकी आत्मा को भी राहत मिलेगी, इसमें आपके बढ़ते हुए बच्चे के लिए भी सलाह दी जाती है। चाहे आप भगवत गीता पढ़ें या बाइबल, आध्यात्म से आपमें और आपके बच्चे में अच्छी ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए अपने हिसाब से कोई भी किताब चुनें। आप कुछ भी चुनें पर उससे आपको शांति और तसल्ली होनी चाहिए, यही आध्यात्म का उद्देशय है।

आपकी प्रेगनेंसी मंगलमय हो!