प्रेगनेंसी के बारे में ये चीज़ें आपको किसी ने नहीं बताई होंगी

गर्भवती होना काफी मुश्किल और शायद आपकी ज़िंदगी की सबसे गंभीर चीज़ है; लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की इसमें मज़े नहीं है। इस आर्टिक्ल को पढ़ते रहिए और जानिए की क्या चीज़ें आपको खुश, दुखी, गुस्सा, रुला सब कुछ एक ही समय पर कर सकती हैं। हाँ ये प्रेगनेंसी है!

6.आपको हमेशा भूख ही लगती रहेगी

things no one told you about being pregnant

प्रेगनेंसी की शुरुआत में आपको इस स्थिति से सामना करना पड़ेगा। जी मिचलने की वजह से आपको खाने का मन नहीं करेगा और पेट खाली होने से आपका जी मिचलेगा! पर बेवकूफ नहीं बनें; ऐसा कुछ समय के लिए होता है और कुछ समय बाद आपको दो लोगों के लिए खाना पड़ेगा। आप को यकीन नहीं होगा की आप कितना खा रही हैं कितनी बार खा रही हैं। आपको वो पुरानी हिन्दी फिल्म याद हैं जहां पति अपनी पत्नी को पानी पुरी के लिए मार्केट ले जाया करता था? हम आपको कहेंगे की आप अपने साथ कुर्सी भी ले जाएँ, क्योंकि आप काफी खाने वाली हैं।

  1. 5. जब कोई आपका खाना लेता है

things no one told you about being pregnant

हम उम्मीद करते हैं की आपके आस-पास ये किसी के साथ ना हो। जब विलियम कोंग्रीव ने कहा ‘दुनिया में महिला को अपमानित करने से बड़ा रोष कुछ नहीं है’ वो शायद उस बारे में बात कर रहे थे जब कोई आपके खाने का आखरी टुकड़ा लेता है। इस समय हार्मोन आपको काफी इमोश्नल बना देंगे, और इसलिए छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो जाएंगी। लेकिन चिंता ना करेनी, इस दौरान भविष्य में आपके बच्चे को बताने के लिए कोई मज़ेदार घटनाएँ भी होंगी।

4.हर कोई आपका पेट छूना चाहेगा

things no one told you about being pregnant

ये मज़ाक नहीं है! किसी कारण से हम सबको प्रेगनेंट महिलाओं के पेट को छूने का मन करता है। बाद में आपको लगता है की ये सब आम बात थी, लेकिन उस समय आपका दिमाग खराब हो जाता है। अब हम आपको सलाह देंगे की आप किसी की पिटाई ना करें। हालांकि आप उन्हे अपनी गुस्से वाली शक्ल से डरा सकती हैं; वो लुक जो आपके पति को काफी डरा सकता है J

3.आपका बच्चा हिलने वाला है! प्यारी सी किक नहीं वो ढंग से हिलेगा

things no one told you about being pregnant

अब डरे नहीं! बच्चा अपनी मसल के खिंचाव करने के बारे में कम जगह में सीख रहा है। यह दूसरी तिमाही में एक फड़फड़ाहट की तरह शुरुआत होता है, लेकिन जैसे आपका बच्चा बड़ा होता है, आप कई बार बच्चे को आँखों से हिलते हुए देख सकती हैं। कुछ महिलाओं को आखरी कुछ हफ्तों में घूमने में दिक्कत होती है क्योंकि बच्चे के हिलने से उनका संतुलन नहीं बनता है। लेकिन आप ये सोचें की नन्हा सा बच्चा एक दम स्वस्थ है।

2.आप गैस छोड़ने वाली हैं, कभी आराम से कभी तेज़

things no one told you about being pregnant

आपको याद है वो समय जब आपके पति गैस छोड़ते हैं और आपको गुस्सा आ जाता है? खैर अब बदले का समय आ गया है! इस समय इतना खाने से काफी गॅस बनने वाली है, कभी-कभी तो आपको इसके बारे में पता ही नहीं चलेगा, आप बस इसे निकलने दें। प्रेगनेंट होने की वजह से आपको ऐसा करने की छूट मिलती है। शुरू में आपको अजीब लगेगा लेकिन पर आपको सभी माँ बता सकती हैं की इससे आपकी काफी मज़ाकिया कहानी भी बनेंगी।

इस सब कठिन समय के दौरान उम्मीद है की आपको इसको पढ़के हंसी आई होगी। आपको पता है की हमें आपकी मुस्कान से कितना प्यार है। अगर आपकी भी कोई मज़ाकिया कहानी है तो उसे हमारे साथ care@angohealth.com पर शेयर करें। हम इसे अपनी कम्यूनिटी में ज़रूर शेयर करेंगे।