आपको अपनी प्रेगनेंसी की घोषणा कब करनी चाहिए?

Baby announcement

पेरेंट बनने के रास्ते में आपको कई निर्णय लेने होते हैं, जैसे बच्चे को कहाँ जन्म देना है और उसका नाम क्या रखना है। लेकिन सबसे अहम होता है इस बात की घोषणा करना की आपके घर एक नया मेहमान आने वाला है। अगर आपको भी यही समस्या है तो इस बारे में पढ़ें।

जल्दी बताने वाले

कुछ लोग इस बात को सीक्रेट ही रखते हैं, तो कुछ इसको ज़्यादा छुपा नहीं पाते हैं, कुछ लोग तुरंत अपने परिवार और दोस्तों को बता देते हैं।

पहले बताने का फायदा: आपके दोस्त और रिश्तेदार इस अहसास को काफी जल्दी महसूस कर सकते हैं।

दूसरा फायदा? आपको ज़्यादा एक्टिंग नहीं करनी पड़ेगी। आपको ज़्यादा बहाने नहीं बनाने पड़ेंगे की आप क्यों थक जाती हैं या वज़न क्यों बढ़ रहा है या आप क्यों बार-बार उल्टी कर रही हैं।

वैसे भी जब आप हर दिन उल्टी कर रही हों तो उस समय इस बारे में कुछ भी छुपाना वैसे भी काफी मुश्किल हो जाता है, आप यदि काम करती हैं तो अपने सह-कर्मियों को इस बारे में बता दें की आप प्रेगनेंट हैं। इससे आपको फालतू का बोझ नहीं लेकर चलना पड़ेगा।

जल्दी बताने का सबसे बड़ा फायदा है की आपको हर जगह मदद मिलेगी, और इससे आपको आराम मिल सकता है। जैसा की एक महिला ने बताया की वो लोग अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट का इंतज़ार करके 8 हफ्ते बाद सबको बताना चाहते थे, लेकिन उन्हें सबको बताना पड़ा। उन्होने सोचा की अगर कुछ गलत होता होता है तो उन्हें लोगों की मदद ज़रूर मिल जाएगी।

एक खतरा: अगर आपके काम में आपकी प्रेगनेंसी को दिक्कत हो सकती है तो आपको इसके बारे में तुरंत बता देना चाहिए, इसके बारे में तुरंत अपने बॉस से बात करें। आपके बॉस इसके अनुसार आपके लिए व्यवस्था करेंगे।

पहली तिमाही तक

अगर आप चाहती हैं की पहली तिमाही तक सबको कुछ पता ना चले, और आपके गर्भपात का खतरा भी टल जाए तो इस बारे में सोचा जा सकता है। आमतौर पर पहली तिमाही यानी 10 से 12 हफ्ते के अंत तक गर्भपात का खतरा खत्म हो जाता है। इसलिए ये समय सबको बताने के लिए आदर्श है।

एक माँ ने बताया,”मैं गर्भवती हुई और मैंने इसके बारे में सबको अपने ऑफिस में बता दिया, इसके बाद मेरा गर्भपात हो गया। जब मैं वापिस आई तो लोग मुझे बधाई देने आते थे, ये काफी दुखद और अजीब स्थिति थी।

वैसे कुछ महिलाएं पहली तिमाही के अंत तक प्रेगनेंट दिखना शुरू हो जाती हैं। इस समय बताने से आप उन कमेंट से बच जाएंगी जो लोग आपके शरीर के बारे में बना सकते हैं।

देर में सबको बताने से एक नुकसान है की आपको सब चीज़ के लिए काफी कम समय मिलता है, क्योंकि लोगों को जश्न मनाने का समय भी कम ही मिलता है। लेकिन पहली तिमाही के अंत तक इंतज़ार तो किया जा सकता है। इसके बाद आपको जश्न मनाने और इसके बारे में बात करने का काफी समय मिलेगा।