प्रेगनेंसी में फलों और सब्जियों का महत्व

Fruits and Vegetables during pregnancy

एक अच्छे आहार में कई सब्जी और फल होते हैं, इससे शरीर के पाचन करने की शक्ति अच्छी होती है और इससे आपको सभी पोषण मिलते हैं जो आपके शरीर के लिए ज़रूरी है। प्रेगनेंसी में आपके लिए कई प्रकार के फल और सब्जियाँ खाना और भी ज़रूरी हो जाता है।

इस अवस्था में शरीर में चयपचय को लेकर कई बदलाव होते हैं। और इस समय सब कुछ सुचारु रूप से चलाने व माँ-बच्चे को सही प्रकार से एनर्जी देने के लिए आपको वो खाना लेना पड़ता है जिसमें सभी प्रकार के पोषण हों।

एक कहावत है की एक सेब दिन में खाने से सभी बीमारी दूर रहती है, ऐसा नहीं है की ये बात 100% सच हो पर इस बात में सच्चाई है की कई प्रकार के फल खाने से आपको कई समस्या तो वैसे ही नहीं होती।

सब्जी और फलों में कई प्रकार के विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन होते हैं। ये बच्चे के विकास के लिए हर तरह से ज़रूरी होते हैं और इससे बच्चे को सभी पोषण मिलते हैं। इसलिए पूरे परिवार को इस बात का खयाल रखना चाहिए की माँ को सही प्रकार से अच्छा आहार मिल रहा हो।

प्रेगनेंसी में आपको नीचे दिए गए फल और सब्जी लेनी ही चाहिए, इनमें अच्छे पोषण होते हैं:

हरी फूल गोभी और गाढ़ी हरी सब्जी, जैसे पालक, इनमें कई ऐसे पोषण होते हैं जिनकी प्रेगनेंट महिलाओं को जरूरत होती है।

सब्जी से प्रोटीन लेना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन नाशपाती में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। जो महिलाएं मीट नहीं खाती हैं उनके लिए ये काफी ज़रूरी आहार होता है।

चुकंदर एक और अच्छी सब्जी होती है इसमें खून को साफ करने की क्षमता होती है, और इससे बच्चे को जन्म से जुड़ी दिक्कत भी कम होती है।

एवेकेडो एक ऐसा फल है जिसमें फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस समय महिलाओं फॉलिक एसिड की काफी अच्छी मात्रा चाहिए होती है इसलिए आपको एवेकेडो लेने की सलाह दी जाती है।

फलों का राजा आम से पाचन तंत्र अच्छा होता है और इसमें विटामिन ए भी काफी अच्छी मात्रा में होता है, इसमें विटामिन सी भी होता है जो किसी भी प्रेगनेंट महिला के लिए काफी अहम है।

नींबू से भी आपका पाचन अच्छा होता है

संतरे में कई विटामिन और पोषण होते हैं

आपके आहार में फल और सब्जी का सेवन

प्रेगनेंसी में अच्छा खाने की हद नहीं है पर आपको जानना चाहिए की क्या आपके लिए प्रेगनेंसी में सबसे बेस्ट है व सब्ज़ी फलों से आपको काफी मदद मिलती है, ये माँ और बच्चे के विकास के लिए काफी अहम है।

नीचे दिए गए कुछ ऐसे फल हैं जो माँ और बच्चे के लिए काफी अहम होते हैं, और भारत में काफी आसानी से मिल जाते हैं

फल: आम, अंगूर, अमरूद, कीवी, नाशपाती, अनानास और तरबूज़।

सब्जी: मटर, पत्ता गोभी, पालक, हरे रंग की फूल गोभी, टमाटर, और मीठे आलू