सभी माँ बनने वाली महिलाओं के लिए स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन बनाने की विधि

प्रेगनेंसी के दौरान आपकी सबसे बड़ी चिंता होती है स्वस्थ खाना, सब लोग वैसे घर पर बना खाना ही पसंद करते हैं। भले ही हम कितना भी स्वस्थ खाना लेना चाहते हैं लेकिन इस बात में सच्चाई है की किसी को भी खाना बनाने का मन नहीं करता, खासकर प्रेगनेंसी में खाना बनाना और भी मुश्किल हो जाता है, लेकिन हम आपके लिए लाए हैं वो कुछ व्यंजन जो आपके लिए न सिर्फ स्वस्थ हैं बल्कि आप इन्हें आसानी से भी बना सकती हैं।

दलिया पुलाओ

सामाग्री: दलिया, कटा हुआ पालक, गाजर, बीन्स, प्याज़, हरी मिर्च, हरे मटर, धनिया, लॉन्ग, काली मिर्च, जीरा, नमक और तेल।

कैसे बनाना है: पहले तेल को थोड़ा गरम करें और फिर उसमें जीता डालें, फिर काली मिर्च, और फिर लॉन्ग। और फिर उसमें कटी हुई सब्जी भी डालें, इसे पकाएँ। फिर इसमें दलिया डालें और मिलाएँ। इसके बाद इसमें नमक डालें, और फिर इसे थोड़ी देर तक पकने दें, अंत में इसमें थोड़ा हरा धनिया डाल दें।

दलिया पूरी तरह से गेहूं से बना होता है। ये पचाने में काफी आसान होता है और आपके लिए ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत है। ये आपके नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प है।

पुलाओ में मिलाई जाने वाली सब्जी जैसे पालक में अच्छी मात्रा में विटामिन और विटामिन के होता है, और इसमें अन्य खनिज जैसे मैग्नीशियम, आइरन और कॉपर भी होता है, गाजर में अच्छी मात्रा में पॉटेश्यम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, ये सभी तत्व आपके लिए आपकी पोषक होते हैं।

चिकन स्वीट कॉर्न सूप

सामाग्री: बिना हड्डी वाला चिकन, मीठा कॉर्न, चिकन स्टॉक, थोड़ा सा प्याज़, अंडे का सफ़ेद हिस्सा, स्वादानुसार काली मिर्च, नींबू का जूस, पानी अपने अनुसार, और नमक अपने अनुसार।  

कैसे बनाएँ: पहले सॉसपेन में चार कप पानी को गरम करें। फिर इसमें चिकन के पीस डालें, और नमक भी और इसे पकने दें। इसके बाद इसमें मीठा भुट्टा या स्वीट कॉर्न डालें और काली मिर्च पाउडर भी। इसके उबलने तक इसे धीमी आंच पर पकने दें। इसमें फिर अंडे का सफ़ेद हिस्सा दलाएँ और आराम से हिलाएँ। आंच को बंद कर दें, इसके बाद इसमें कटे हुए प्याज़ डालें और फिर नींबू डालें, और इसका सेवन करें।

चिकन और अंडे में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। आपको कॉर्न से अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है जिससे आपकी कब्ज़ की समस्या ठीक हो सकती है।

तो इंतज़ार किस बात का है? इन पोषक खानों को जल्द से जल्द घर पर बनाएँ।

आपकी प्रेगनेंसी मंगलमय हो!

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।