प्रेगनेंसी में ज़रूरी पोषक तत्व

Important nutrients for pregnancy
Nutrient rich foods

 

प्रेगनेंसी में सही खाना लेना काफी ज़रूरी है। क्या खाना सुरक्षित और क्या नहीं इसके बारे में सबकी अपनी राय हैं। आपके दोस्त बता सकते हैं की झींगा आपके लिए अच्छा नहीं है, लेकिन रिसर्च कुछ और ही बताती है। कुछ खाने और खाने के रूटीन आपके बच्चे के विकास पर प्रतिकूल असर कर सकते हैं। प्रेगनेंसी में आपके और आपके बच्चे के लिए क्या पोषक तत्व अच्छे हैं ये जानना आपके लिए ज़रूरी है। नीचे दिए गए चार खाने प्रसव पूर्व के आहार का हिस्सा होने चाहिए।

विटामिन B9 या फोलेट

गर्भधारण करने से पहले या प्रेगनेंसी के शुरुआती 6 हफ्तों में फोलेट से ज़्यादा अहम कोई पोषक तत्व नहीं होता है। इस बी विटामिन की कमी से तंत्रिका ट्यूब का में नुकसान हो सकता है, जैसे स्पाइना बिफिडा होने के चान्स ज़्यादा हैं। एक्सपर्ट के अनुसार प्रेगनेंसी में आपको दिन में 600 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड लेना चाहिए। अगर आपके पेट में जुड़वा बच्चे हैं तो आपको दिन में 1000 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड लेना पड़ता है। फोलेट के नैचुरल स्त्रोत मसूर, सुखी बीन, मटर, एवोकेडो, हरी सब्जी और चकोतरा है। हालांकि खाने से फोलेट फॉलिक एसिड जैसा लिया नहीं जाता है। इसलिए डॉक्टर खाने के साथ प्रसव से पूर्व विटामिन और फॉलिक एसिड लेने की सलाह देते हैं।

कैल्सियम

जब आपके बच्चे की हड्डी और दाँत का विकास अपने शिखर पर होता है तब आपको दिन में 1200mg कैल्सियम लेना चाहिए। आपको कम फैट वाले खाने, हरी सब्जी, ऑरेंज जूस और सोयाबिन के उत्पादन खाने चाहिए, इससे दूसरी और तीसरी तिमाही में आपकी कैल्सियम की ज़रूरत पूरी हो जाएगी। अगर आपने सही मात्रा में कैल्सियम नहीं लिया तो आपका बच्चा इसको आपकी हड्डियों से ले सकता है।

आइरन

प्रेगनेंसी में आपका खून 50% तक मोटा हो जाता है। इस बढ़ी मात्रा को सहारा देने के लिए आपको फालतू आइरन की ज़रूरत होती है, जिससे आवश्यक हैमोग्लोबिन बनता है। आपको अपने बढ़ते हुए बच्चे और गर्भनाल के लिए फालतू आइरन चाहिए होता है। प्रेगनेंसी में आपको दिन में कम से कम 27mg आइरन लेना पड़ता है। आइरन की कमी से समय से पूर्व प्रसव, बच्चे का वज़न कम, और यहाँ तक की बच्चे की मौत भी हो सकती है। आपके शरीर का खाने से आइरन लेना थोड़ा मुश्किल है। आइरन लेने के लिए आपको आइरन वाले खाने के साथ विटामिन सी स्त्रोत वाली चीज़ लेनी चाहिए। ऐसी सलाह दी जाती है की आपको आइरन सप्लिमेंट या विटामिन आइरन के साथ लेने चाहिए।

ज़िंक

प्रेगनेंसी में आपके शरीर में ज़िंक की ज़रूरत 50% तक बढ़ जाती है, आपको ये दिन में 15 मिलीग्राम लेना पड़ता है। ज़िंक की कमी से जन्म में विकार, बच्चे का सही से विकास नहीं होना और समय से पूर्व जन्म जैसी समस्या आ सकती हैं। मीट, सीफूड, और ज़िंक वाले सेरियल से अच्छा ज़िंक मिलता है। आपको ज़िंक सबूत अनाज, चिकन, बीन, अखरोट और डेरी प्रॉडक्ट से मिल सकता है।