आपकी प्रेगनेंसी के आहार में प्रोटीन

Proteins during pregnancy

आपको प्रेगनेंसी में प्रोटीन की ज़रूरत क्यों है?

प्रोटीन में मिलने वाले अमीनो एसिड से आपके बच्चे की खून की कोशिका बनती है। प्रेगनेंसी के समय प्रचुर मात्रा में प्रोटीन लेना काफी अहम है, लेकिन दूसरी और तीसरी तिमाही में इसका महत्व कुछ ज़्यादा ही बढ़ जाता है। इस समय आपका बच्चा काफी तेज़ी से बड़ा होता है, और आपके स्तन व अंग भी बड़े होते हैं, जिससे आपके बच्चे की सभी जरूरतें पूरी हो सकें।

आपको कितने प्रोटीन की ज़रूरत है?

इस समय आपको दिन में 40 से लेकर 70 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत पड़ सकती है, ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आपके शरीर का वज़न कितना है। आपको कितने प्रोटीन की ज़रूरत है ये जानने के लिए आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, वो आपके केस को देखकर बता पाएंगे की आपको कितने प्रोटीन की ज़रूरत है।

आपको हर दिन उतना प्रोटीन लेने की ज़रूरत नहीं है जितना सलाह दी जाती है। इसकी जगह आपको हफ्ते में उतना प्रोटीन लेना चाहिए जो औसत रहे।

अमेरिका में कई महिला जरूरत से ज़्यादा प्रोटीन खाती हैं, इसलिए उन्हें बच्चे की ज़रूरत पूरा करने में कोई दिक्कत नहीं होती। अगर आप मीट नहीं खाती तो आप दूध के उत्पादों, अंडों और सोयाबीन के उत्पादों से अपनी ज़रूरत पूरी कर सकते हैं।

अगर आपको सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो आपको वज़न कम होने की समस्या, थकान, इन्फ़ैकशन, और कई अन्य समस्या हो सकती हैं।

खाने में प्रोटीन के स्त्रोत

बीन्स में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है, इसके साथ पतले मीट, चिकन, फिश, शेलफिश, अंडे, दूध, पनीर, टोफू, और योगर्ट में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। वैसे पशुओं के उत्पाद में पूरी तरह से प्रोटीन मिलता है, वहीं पेड़-पौधों में आपको ये पूरी तरह से नहीं मिलता, इसलिए आपको दिन में कई प्रकार का खाना लेना चाहिए, इससे आपको सभी प्रकार का अमीनो एसिड मिल जाता है।

आपको दिन में प्रोटीन वाला खाना दो से तीन बार लेना चाहिए, और ऐसा करके आप प्रेगनेंसी में अपने और अपने बच्चे के लिए सही मात्रा में प्रोटीन ले पाएँगी। आपको 17 ग्राम प्रोटीन 8 आउंस दूध, 5 आउंस चिकन और 7 आउंस बिना वसा वाले योगर्ट से मिलता है।

प्रोटीन के कुछ अच्छे स्त्रोत नीचे हैं:

आधा कप चीज़ में 14 ग्राम प्रोटीन

आधा कप कम वज़ा वाले पनीर में 12 ग्राम प्रोटीन

8 आउंस कम वसा वाली दही में 9-12 ग्राम प्रोटीन

1 आउंस स्विस चीज़ में 8 ग्राम

1 आउंस परमिज़न चीज़ में 11 ग्राम प्रोटीन

1 कप कम वसा वाले दूध में 8 ग्राम प्रोटीन

1 आउंस चैडर चीज़ में 7 ग्राम प्रोटीन

1 आउंस मोजेरेला चीज़ में 6 ग्राम प्रोटीन

एक बड़े मछली के अंडे म एन 9 ग्राम प्रोटीन

बीन्स, नट्स और फलियाँ

आधा कप काछे टोफू में 20 ग्राम प्रोटीन

1 कप पकी हुई मसूर में 18 ग्राम प्रोटीन

1 कप बीन्स में 15 ग्राम प्रोटीन

1 कप पिंटो बीन्स में 12 ग्राम

2 चम्मच पतला पीनत बटर से 8 ग्राम प्रोटीन

1 आउंस भुनी हुई मूँगफली से 7 ग्राम प्रोटीन

1 कप हल्के सोया दूध से 6 ग्राम प्रोटीन

मीट, चिकन, फिश

आपको याद रखना है की 3 आउंस पका हुआ मीट या फिश ताश के पत्ते के बराबर होता है।

आधा चिकन ब्रेस्ट बिना स्किन वाला से 27 ग्राम प्रोटीन

3 आउंस भुनी हुई सैल्मन मछली से 23 ग्राम प्रोटीन

3 आउंस पतले मीट से 21 ग्राम प्रोटीन

सावधानी: प्रेगनेंसी में सभी मछली खाने के लिए सुरक्षित नहीं मानी जाती है। कुछ मछली जैसे शार्क, स्वोर्डफिश, किंग मेकरिल, और टाइलफिश को आपको नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इनमें मेथिल मर्करी होता है, एक ऐसा धातु जिससे बच्चे और आपके दिमाग को नुकसान हो सकता है। एक बड़ा संस्थान सलाह देता है की आप 8 से 12 आउंस मछली ही खाएं, खासकर प्रेगनेंसी में।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।