तरबूज, गर्मियों के लिए सर्वश्रेष्ट पोषक आहार: जी मिचलाने को कम करता है, विटामिन और खनिज से भरपूर!!

watermelon

तरबूज खाया जाने वाला मात्र को साधारण सा फल नहीं है, पानी से भरा तरबूज जी मिचलाने को भी नियंत्रित कर सकता है, इससे आपके बच्चे का विकास भी अच्छे से होता है और आपमें पानी की कमी भी नहीं होती। ऐसा माना जाता है की इस फल में ज़्यादा पोषक तत्व नहीं होते हैं। सलाद में इसे टमाटर के साथ रखा जाता है। यह सलाद में एक जान डाल देता है। कई डिश में यह बस पीछे बॅकग्राउंड में सजावट के लिए इस्तेमाल होता है।

गर्भावस्था के समय इसके और भी फायदे हैं। प्रेगनेंसी के समय आपकी छाती में जो दर्द होता है उसको यह कंट्रोल करता है, उसके अलावा यह सूजन को भी कम करता है; इसमें मौजूद 92% पानी और नैचुरल शुगर से आपके जी मिचलने और शरीर में पानी की कमी की समस्या में मदद हो सकती है; इसमें जो खनिज पदार्थ होते हैं उससे तीसरी तिमाही में होने वाले मासपेशियों का दर्द नियंत्रित हो सकता है। इसमें टमाटर से ज़्यादा लायोकोपीन(एक ऐसी चीज़ जो कैंसर से आपका बचाव करती है) होता है। इस समय शरीर में होने वाले इन्फ़ैकशन के खिलाफ भी यह आपको मजबूत करता है और इससे त्वचा का SPF भी नैचुरल तरीके से बढ़ता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ गायनकोलोजी एंड ओब्स्टट्रिक्स के शोध के अनुसार लायकोपीन प्रीक्लेमसिया(प्रेगनेंसी में ब्लड प्रैशर हाय होने की समस्या) की घटना को 50% तक कम करता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। वैज्ञानिकों ने इस बात की खोज भी की है की तरबूज में विटामिन ए, बी, सी और बी6 के साथ मैग्नीशियम और पॉटेश्यम भी होता है। ये खनिज आपके बच्चे के दिमाग, दृष्टि, नर्वस सिस्टम, और प्रतिरक्षा तंत्र के विकास के लिए काफी ज़रूरी होते हैं। गर्भवती महिलाओं में पॉटेश्यम खून में और ऊतकों में पानी की मात्र को बैलेन्स करता है। सबसे अच्छी बात है की आप यह सब फायदे 50 कैलोरी प्रति कप से कम में प्राप्त करते हैं।

तरबूज में आपके स्वास्थ के लिए कई तत्व हैं, साथ ही यह रसीला और टेस्टी भी होता है। इन सब गुणों के साथ तरबूज गर्मियों का एक सबसे अच्छा पोषक-स्त्रोत है।

नौसिया(जी मिचलने) ठीक करने के तरीके

कई महिलाओं ने हमें बताया की जब सुबह उनका जी मिचलता है तो उस समय तरबूज ही उनकी मदद करता है। तरबूज से ज़्यादा आपको तरोताज़ा करने की क्षमता शायद एक गिलास तरबूज का जूस या तरबूत की आइस क्रीम ही रखता है।

तरबूज का जूस कैसे बनाएँ?

  • बीज-रहित तरबूज के आठ कप मशीन में डालिए, जब वो पूरे घुल ना जाएँ
  • फिर इसे जूसर में डालिए, चम्मच से इसे ज़बरदस्ती अंदर ना डालें।
  • गूदा फेंक दें
  • जूस को तुरंत या ठंडा करके दें, पीने से पहले इसे ढंग से घुमाएँ।
  • आप इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला सकते हैं, इससे फ्लेवर अच्छा होगा।

आइस पॉप कैसे बनाएँ?

  • चार बिना बीज के जमे हुए और कटे हुए तरबूज में एक चम्मच नींबू मिलाईए।
  • अब यह सब आइस-क्रीम बनाने वाले खांचों या 10 छोटे कागज़ के कप में भर दीजिए।
  • फाइबर से बचने के लिए, खांचों में डालने से पहले घोल को छन्नी से निकालें।
  • हर कप को एल्यूमिनियम फोइल से ढकें, हर कप को चाकू से थोड़ा से काटें, ताकि आइस-क्रीम की तरह डंडी डालने की जगह हो।
  • जमने तक फ्रीज़र में रखें।
  • खाते समय खांचों से निकाल दें।

आप तरबूज के इस घोल को जमाने से पहले इसमें नींबू का रस, मीठी कम फैट वाली दही, फलों का जूस और दूसरे फलों का रस मिला सकते हैं।