प्रेगनेंसी में बढ़ते हुए वज़न की वजह से चिंता हो रही है? घबराइए मत, ये चिंता का विषय नहीं है!

pregnancy weight gain

पहली तिमाही के खत्म होने के बाद कई महिलाओं को अपने बढ़ते हुए वज़न की वजह से चिंता होती है। एक बड़ी मनोवैज्ञानिक मैगी बौनमन कहती हैं की किसी भी महिला का बढ़ते हुए वज़न को लेकर चौंकना काफी आम है- वज़न बढ़ना काफी थकाने वाला काम लग सकता है। लेकिन वज़न बढ़ाना भी आपके लिए अच्छा हो सकता है, आपको बस इस समय अच्छा आहार लेना होगा और अच्छे से एक्सर्साइज़ करनी होगी।

इन पाँच कारणों की वजह से आपको प्रेगनेंसी में बढ़ते वज़न को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए

ऐसा होना बच्चे के लिए काफी अहम है

आपके बढ़ते हुए वज़न से बच्चे के विकास पर असर पड़ता है। अगर माँ बनने वाली महिलाएं सही प्रकार से वज़न नहीं बढ़ाती हैं तो बच्चे के समय पूर्व होने या कम वज़न वाले होने का खतरा रहता है। इससे बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ सकता है, और उसे श्वसन या पाचन से जुड़ी दिक्कत हो सकती है।

स्तनपान

प्रेगनेंसी में वज़न बढ़ाने के समय किसी भी महिला का शरीर बच्चे को दूध पिलाने के लिए तैयार होता है। जैसे ही प्रेगनेंसी के होर्मोंस बढ़ते हैं वैसे ही आपके स्तन का आकार बढ़ते हुए द्रव की वजह से बढ़ता है। इससे आपके शरीर का वज़न भी और बढ़ता है।

शरीर में खून का संचार बढ़ना

इस समय कहा जाता है की आपके शरीर में खून का संचार 50% बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है की ताकि आपके बच्चे का विकास सही प्रकार से हो पाए। इससे भी आपका वज़न बढ़ता है।

बच्चे का वज़न

प्रेगनेंसी में पहले से ही काफी बढ़े हुए वज़न में बच्चे के वज़न की वजह से बढ़ावा होता है और आपके बढ़े हुए वज़न पर आपके बच्चे का वज़न निर्भर करता है। आपके गर्भाशय में जो एम्निओटिक द्रव होता है उसका वज़न ही 2 से 3 पाउंड होता है। इसलिए आपको प्रेगनेंसी में डाइटिंग को लेकर कोई प्लैन नहीं बनाना चाहिए।

चिंता छोड़ दें

प्रेगनेंसी में बढ़े हुए वज़न को आपको अच्छे संकेत के रूप में लेना चाहिए और इसके बारे में आपको ज़्यादा नहीं सोचना है क्योंकि ये बदलाव हमेशा आपके साथ नहीं रहेंगे। जैसे ही बच्चा पैदा होता है, वैसे ही उसके साथ कुछ द्रव भी निकलते हैं, जिससे आपका वज़न भी कम होता है।

प्रेगनेंसी में बढ़ते हुए वज़न का सामना करने का सबसे अच्छा तरीका है इसके बारे में बिलकुल नहीं सोचना और आपको ये सोचना है की ये बदलाव आपके बच्चे के अच्छे विकास के लिए हो रहे हैं, और सब कुछ समय में पहले जैसा हो जाएगा।