अपने बच्चे को जीवन के कुछ महीनों के लिए तैयार करें, इस विटामिन से बच्चे की मदद हो सकती है!

Vitamin during pregnancy

विटामिन ए एक वसा में घुलनशील विटामिन है, इसका मतलब है की ये लीवर और वसा कोशिका में पाया जाता है। प्रेगनेंसी में विटामिन ए का काफी महत्व होता है, क्योंकि इससे बच्चे के प्रकृतिक भंडार बनते हैं, इससे बच्चा अपने जीवन के शुरुआती कुछ महीनों के लिए तैयार होता है। विटामिन ए से आपके बच्चे के फेफड़े काफी मजबूत बनते हैं, इससे बच्चे की आँखें स्वस्थ बनती हैं, और इससे त्वचा कोशिका का उत्पादन को सपोर्ट मिलता है। विटामिन ए से लाखों हवा के छिद्र बनते हैं, इन्हें एल्वेओली कहते हैं, ये आपके बच्चे के फेफड़ों में होते हैं।

विटामिन ए दो रूपों में पाया जाता है:

1.रेटिनोल-ये मछली और मीट में काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, ये दूध के उत्पादों में पाया जाता है और अंडे में भी।

2.बीटा-कैरोटीन: ये पदार्थ फलों और सब्जियों में पाया जाता है और इसे शरीर विटामिन ए में बदलता है। इसके स्त्रोत गाजर, संतरे, मीठे आलू और खुबानी हैं।

सबसे बड़ा सवाल, विटामिन ए प्रेगनेंसी में इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

विटामिन ए का संतुलन बिठाना काफी मुश्किल है। सही मात्रा में विटामिन ए लेने से आपके बच्चे को अच्छी मात्रा में पोषण मिलता है और इसका विकास भी अच्छा होता है।

विटामिन ए से आपके प्रतिरोधक तंत्र को भी पूरी प्रेगनेंसी में अच्छा सपोर्ट मिलता है। हालांकि आपको पूरी प्रेगनेंसी में ही इसकी अच्छी मात्रा लेनी पड़ती है, लेकिन तीसरी तिमाही में इसकी कमी होने की संभावना काफी रहती है। तीसरी तिमाही में आपके बच्चे का विकास काफी तेज़ी से होता है, और इस समय आपके बच्चे को विटामिन ए काफी अधिक मात्रा में चाहिए होता है।

आपके बच्चे के लिए विटामिन ए इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

विटामिन ए की कमी होने से आपके बच्चे का प्रतिरोधक तंत्र काफी कमजोर हो सकता है, और बच्चे को इसी कारण कई प्रकार के इन्फ़ैकशन या बुखार हो सकता है।

सही मात्रा कैसे ली जाए?

प्रेगनेंसी में आपको विटामिन ए थोड़ा ज़्यादा लेना पड़ता है, हर दिन 100 माइक्रोग्राम। दूध से बने उत्पाद, सब्जी और फलों में विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए आपको संतुलित खाने की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है।

कुछ खाने जैसे लीवर में विटामिन ए कुछ ज़्यादा ही मात्रा में होता है और आपको इसे प्रेगनेंसी में नहीं खाना चाहिए।

सार

विटामिन ए आपके बच्चे और आपके दोनों के लिए काफी स्वस्थ पोषक पदार्थ है

इस समय लीवर ना लें

आपको अपने आहार में काफी संतरी रंग के फल, सब्जी और दूध के उत्पाद व अंडे लेने चाहिए।

प्रेगनेंसी में डाइट का अलग महत्व है। आपके बच्चे का विकास इस बात पर निर्भर करता है की आप क्या खाते हैं। इसलिए स्वस्थ खाएं और स्वस्थ रहें।