प्रेगनेंसी में कुछ खास चीज़ खाने का मन क्यों करता है?

Pregnancy cravings

आपने सभी प्रेगनेंट महिलाओं के मुंह से सुना ही होगा की उन्हें इस समय कुछ खास खाने का मन करता है। आपने कई बड़ी हस्तियों के मुंह से सुना होगा उन्हें इस समय आचार खाने, चिप्स खाने और न जाने क्या अजीब-अजीब चीज़ खाने का मन किया। लेकिन क्या आपको पता है की प्रेगनेंट महिलाओं को ये चीज़ें खाने का मन क्यों करता है?

मुझे स्वस्थ खाना खाने का मन क्यों नहीं करता?

वैसे चाहे प्रेगनेंसी हो या नहीं, पर हमें हमेशा वो चीज़ खाने का मन करता है जो ज़्यादा स्वस्थ नहीं होती, प्रेगनेंसी में भी कुछ अलग नहीं होता, और आपको वही खाने का मन करता है जो आपका पहले करता था। अगर प्रेगनेंसी से पहले आपको कुछ खाने कम किया करता था जो आपके लिए अच्छा नहीं था, वो प्रेगनेंसी में भी आपको वही खाना खाने का मन करेगा। कभी कभी ये काफी खतरनाक हो जाता है जैसे एल्कोहल और बेन्ज़ोडाइजेपाइन्स आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

माँ बनने की भावना कभी-कभी आपको इन चीजों से रोक सकती है और एक ऐसी माँ जिसे नशे की आदत है वो भी नशे से दूर रह सकती हैं। वैसे प्रेगनेंसी से पहले आप जो काम करते थे वो प्रेगनेंसी में आप अपने आप भी छोड़ सकते हैं। आपको अगर कुछ करने की लत है जैसे जुआ खेलना, तो ये इस समय काफी तेज़ी से बढ़ जाती है। खाने की अनियमितता इस समय काफी चिंता का विषय हो सकती है, क्योंकि इस समय आपके शरीर में काफी बदलाव होते हैं, और बच्चे के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं ये भी देखना आपके लिए काफी अहम है। अगर आपने इस समय अपने आपको नहीं संभाला तो इससे आपकी प्रेगनेंसी में नुकसान हो सकता है।

आमतौर पर ये खाने की इकच्छा काफी नॉर्मल हो सकती है। प्रेगनेंसी से पहले आप कुछ भी खा सकती हैं, लेकिन प्रेगनेंसी के समय आप जो भी खाती हैं उसका सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ता है। खाने की इस इकच्छा को कैसे कंट्रोल करना है ये आप कई किताब पढ़कर जान सकती हैं। कुछ ऐसी दवाई होती हैं जो आपको इन सब चीजों से दूर कर सकती हैं। इसलिए आपको कोई भी ऐसी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।