प्रेगनेंसी के दौरान कैफीन

Caffeine during pregnancy

प्रेगनेंसी के इस समय क्या मुझे कॉफी या कैफीन वाले उत्पाद लेने बंद कर देने चाहिए?

अगर आप प्रेगनेंट हैं तो आपको कैफीन वाले उत्पाद कम से कम लेने चाहिए। लेकिन कितना कैफीन लेना चाहिए? कई सालों के अध्यन और बहस के बाद भी इस सवाल का कोई स्पष्ट जवाब नहीं है, और कोई पूरे विश्वास से नहीं कह सकता की प्रेगनेंसी में कितना कैफीन सेफ है।

अमेरिका का एक बड़े संस्थान सलाह देता है की प्रेगनेंट महिलाओं को दिन में 200 मिलीग्राम से कम कैफीन लेनी चाहिए, इसका मतलब 11 आउंस कॉफी।

प्रेगनेंसी में कैफीन लेने से जुड़ी चिंताएँ?

जब आप कॉफी का कप लेती हैं तब कैफीन आपकी गर्भनाल से होकर आपके एम्निओटिक द्रव में जाती है और ये यहाँ से बच्चे की रक्त की कणिका में जाती है। आपके बच्चे को कैफीन पचाने में काफी समय लगता है इसलिए आपको इसका उपभोग कम करना चाहिए। कैफीन लेने से आपको जितना असर नहीं पड़ता, उससे ज़्यादा असर आपके बच्चे को पड़ता है।

अभी शोधकर्ता इस बारे में शोध कर रहे हैं की कैफीन से आपके बच्चे और आपकी प्रेगनेंसी पर क्या असर पड़ता है। एसीओजी जो अमेरिका की बड़ी संस्था है उसके अनुसार 200 मिलीग्राम से कम कैफीन को ज़्यादा असुरक्षित नहीं माना जाता है। एक अध्यन के अनुसार 300 मिलीग्राम से ज़्यादा कैफीन लेने से आपके बच्चे को असर पड़ सकता है, और इससे उनका वज़न कम हो सकता है।

वैसे अभी तक कैफीन के कोई फायदे किसी के सामने नहीं आए हैं, इसलिए आम ज़िंदगी में भी कैफीन लेने का मतलब किसी को नहीं पता। अगर आप काफी कॉफी या चाय लेती हैं तो इस समय अपनी आदत पर कंट्रोल करना ही सही है। आप नहीं चाहेंगी की आपकी एक आदत की वजह से आपका बच्चा किसी दिक्कत के साथ पैदा हो।

एक अध्यन से ये भी पता चला है की जिन महिलाओं ने ज़्यादा कैफीन ली उनके बच्चे अपनी उम्र के अनुसार बड़े नहीं लग रहे थे, और उनका विकास बाद में भी काफी धीमा रहा। यदि आपको फिर भी कॉफी या अन्य कैफीन उत्पाद लेने का मन है तो इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। वो आपको बता सकते हैं की आपके लिए क्या सही है और क्या नहीं। वो आपको इसे छोड़ने के लिए शायद दवाई भी दे सकते हैं। आप इस समय जो भी खाती हैं उसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। वैसे भी कुछ महिलाओं ने बताया है की जब उन्होने कॉफी छोड़ी तो उन्हें शुरू में दिक्कत हुई, लेकिन बाद में सब ठीक-ठाक रहा।