प्रेगनेंसी में स्वस्थ और तरो-ताज़ा करने वाली ड्रिंक

Healthy and refreshing pregnancy drinks
Healthy drinks

पानी

प्रेगनेंसी में शरीर में हो रहे बदलाव की वजह से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। पानी से आपकी खून की कोशिकाएँ स्वस्थ रहती हैं और बॉडी में पानी कमी नहीं होती है। माँ के दूध में पानी एक ज़रूरी तत्व है और दूध निकालने के लिए भी ये काफी अहम है।

नारियल पानी

नारियल का पानी एक बेहतरीन ड्रिंक है, इससे न सिर्फ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है बल्कि आपकी थकावट भी कम होती है, क्योंकि ये आपके शरीर में पसीने बहने से नमक की कमी को पूरा करता है। प्रेगनेंसी में प्यास भुजाने का ये अच्छा विकल्प है।

नींबू पानी

ये सबका फेवरेट है। इससे पानी की कमी पूरी होती है और शरीर में विटामिन सी भी पहुंचता है। विटामिन सी आइरन लेने में मदद होती है। इसके साथ नींबू पानी से जी मिचलने की समस्या भी कम होती है। इसमें आप पुदीना और पिसा हुआ अदरक भी मिला सकती हैं।

फलों का ताज़ा जूस

नींबू पानी, संतरे, अनानास, खरबूजे, और तरबूजे के जूस में पोषक तत्व भरे होते हैं। हालांकि पेकेट वाले जूस नहीं लेना चाहिए लेकिन अगर आपको पेकेट वाला जूस लेना ही है तो देख लें की इसमें सौ परसेंट जूस लिखा हो। ऐसा भी हो सकता है की पेकेट वाले जूस में ज़्यादा शुगर और नकली स्वाद मिलाया गया हो।

दूध वाली ड्रिंक

ऐसा कहा जाता है की कैल्सियम की वजह से आपको दूध वाले प्रॉडक्ट लेने चाहिए, और इसके साथ इसमें प्रोटीन और विटामिन B-12 भी होता है। लस्सी और छाछ से आप खुदको ठंडा रख सकती हैं। मिल्कशेक, आइस एंड फ्रूट में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होता है।

दादी की ड्रिंक

अगर घर की ड्रिंक की बात करें तो जलजीरा और आम पना हमारे हमेशा से फेवरेट रहे हैं। इनसे पानी की कमी पूरी होती है। इससे जी मिचलने की समस्या भी सही होती है। ध्यान रखें की इसमें ज़्यादा मसाला ना हो।

घर पर बना सब्जी का जूस

अगर आप अपने खाने में सही मात्रा में सब्जी नहीं ले रही हैं तो चिंता मत करें, सब्जी का जूस पीना शुरू कर दें। सब्जी का जूस ना सिर्फ तरो-ताज़ा करने वाला होता है बल्कि इसमें अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं।

फलों का मॉकटेल

पार्टी में जा रही हैं? सोच रही हैं की क्या पीना चाहिए? चिंता मत करें। फलों का मॉकटेल टेस्टी होने के साथ आपके बच्चे के लिए एक गिलास पोषक तत्व रखता है। ये दिखने में अच्छा लगता है, और पोषण से भरा होता है, और सस्ते भी होते हैं।