प्रेगनेंसी में कुछ शाकाहार आहार

प्रेगनेंसी के समय आपको कुछ ज़्यादा ही पोषण और ऊर्जा की ज़रूरत पड़ती है। अगर आप एक शाकाहार गर्भवती महिला हैं तो भी आप स्वादिष्ट तरीके से अपनी सभी पोषण की ज़रूरत पूरी कर सकती हैं।

अब आप सोच रही होंगी की आपको क्या खाना चाहिए, तो उसके जवाब के लिए आपको हमारा ये आर्टिक्ल पढ़ना होगा, यहाँ हम आपके लिए लाए हैं कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी डिश।

 

 

 

स्प्राउट उतपम

Sprouts Uttapam

सामाग्री-एक कम अंकुरित दालें, 2 कप सूजी, आधा कप कटे हुए गाजर, एक चौथाई कटी हुई हरी मिर्च, नमक स्वाद अनुसार और पानी।

तरीका-एक बर्तन में आपको सूजी मिलनी है, उसमें नमक और पानी डालना है जिससे एक घोल बने। इसे साइड में रख दें। आपको अंकुरित डालें उबलनी हैं और फिर उनमें गाजर डालते हैं, उसके बाद हरी मिर्च और नमक। इसको भी साइड में रख दें। अब एक बर्तन में घोल को गोल करके डालें। इसके ऊपर स्प्राउट का मिक्स्चर दाल दें, और धीमी आंच में पकाएँ। अगर ज़रूरी पड़े तो उसमें दो बूंद तेल थोड़ी देर बाद डाल दें, आपको इसके दोनों हिस्से पकाने हैं। इसको आपको नारियल की चटनी के साथ परोसना है।

.

मूँगफली और ताज़ा सब्जी का सलाद

Peanut and vegetable salad

सामाग्री-एक कप कच्ची मूँगफली, एक चौथाई कप कटे हुए कजर, एक चौथाई कटी हुई हरी फूल गोभी, एक चौथाई बीन्स, 2 चम्मच कटा हुआ धनिया, एक छोटे चम्मच में एक चौथाई हरी मिर्च, 1 चम्मच नींबू का जूस, एक चौथाई काली मिर्च, नमक स्वाद अनुसार।

तरीका-आपको सभी सब्जी पहले उबालनी हैं और फिर उसमें पकाते हुए नमक डालना है। सूके बाद इन्हें कटोरे में मिक्स करें और उसके ऊपर नींबू और काली मिर्च डालें। आप इसे गरम या ठंडा का सकते हैं।

आप अपने अनुसार इसमें कोई भी सब्जी डाल सकती हैं।

बाजरे और मूंग डाल की खिचड़ी

Bajra and moong dal ki khichadi

सामाग्री-बाजरा, पीली मूंग डाल, जीरा, हल्दी पाउडर, पानी, स्वाद अनुसार नमक।

तरीका: आपको एक कूकर में सब डालना है, और उसमें थोड़ा पानी डालना है। अलग बर्तन में घी को गरम करें, और उसमें जीरा डालें। इसके बाद इसमें हींग और पिसी हुई हल्दी डालें और इसे पाँच मिनट तक पकने दें। इस पेस्ट को आपको फिर अपनी खिचड़ी में डालना है और दो से तीन मिनट तक कम आंच में पकाना है। गरमा-गरम खा लें।

वैसे कुछ भी लेने या खाने से पहले आपको एक बार डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।