डॉक्टर डेस्क: प्रेगनेंट होने की सही उम्र क्या है?

Doctor desk - getting pregnant

आपको कई लोग बताते होंगे की देर होने से पहले आपको बच्चों के बारे में सोचना चाहिए। लेकिन कोई भी ये नहीं बताता की सही समय पर ही गर्भ धारण करना क्यों ज़रूरी होता है। और बच्चा पैदा करने की सही उम्र के बारे बारे में तो आपको किसी ने नहीं बताया होगा।

सीनियर गायनोकॉलजिस्ट और ओब्स्टीट्रिशियन ऋतु सेठी ने इन सब बातों के जवाब दिए।

ऐसा क्यों कहा जाता है की महिला को कम उम्र में ही गर्भ धारण कर लेना चाहिए और प्रेगनेंसी में ज़्यादा देरी नहीं करनी चाहिए? क्या आप इसके पीछे की साइन्स बता सकती हैं?

यह जानना काफी रोचक है की एक महिला जन्म के साथ ही अंडों के साथ पैदा होती है और हर महावारी में वो अंडे छोड़ती है। इसलिए प्रजनन की अवधि 40 साल तक होती है, यह 12 साल से 50 साल तक रहती है, इस समय एक महिला 400-500 अंडों का इस्तेमाल करती है जो बचपन से उसके साथ होते हैं। 20-30 साल के बीच इन अंडों की क्वालिटी और 40 साल से ऊपर इनकी क्वालिटी की तुलना आप खुद कर सकते हैं।

आपका कहने का मतलब है की महिला की उम्र के साथ अंडों की उम्र भी बढ़ती है?

बिलकुल, बड़ी उम्र में जो महिला गर्भ धारण करने के बारे में सोचती हैं उनके साथ शरीर की उम्र बढ़ने का फर्क पड़ता है। उन्हे प्रेगनेंसी से जुड़ी समस्या जैसे गर्भपात, भ्रूण का गलत तरीके से बढ़ना, दूसरी तरफ मेडिकल समस्या जैसे हायपरटेंशन, डायबटीज़, दिल और किडनी से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ 40 साल से ऊपर प्रेगनेंसी में बच्चे के मृत पैदा होने की संभावना भी काफी होती है। ज़्यादा उम्र की महिलाओं के बच्चे समय से पहले और कम वज़न के भी हो सकते हैं।

क्या गर्भ धारण में उम्र भी एक अहम कारण है?

ज़्यादा उम्र में प्रेगनेंट होना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि बेकार क्वालिटी के अंडे उनके गर्भ धारण के चान्स कम करते हैं। फिर इन्फ़ैकशन, बेकार क्षमता, और ओवेरियन सिस्ट की वजह से ट्यूब ब्लॉक भी हो  सकती है। वहीं उन्हे प्रोफीलेक्टिक ओवेरियन विकार होने के ज़्यादा चान्स होते हैं।

गर्भ धारण करने की सही उम्र क्या है?

समय महिलाओं के लिए आगे बढ़ता रहता है इसलिए 30 साल से पहले प्रेगनेंसी प्लेन करना काफी ज़रूरी होता है। इससे आप बांझपन और प्रेगनेसी से जुड़ी समस्या से बच जाएंगी।