एक्सर्साइज़ करने में ये 12 चीज़ें आपकी मदद कर सकती हैं

Exercising tips during pregnancy

एक्सर्साइज़ करने से बचने के कई बहाने होते हैं, जब आपका एक्सर्साइज़ करने का काफी मन होता है, तब भी आप कोई न कोई बहाना बना ही लेते हैं। जैसे अभी काफी थकान लगी है, और अभी समय नहीं है।

आप नीचे दी गई सलाहों से अपने एक्सर्साइज़ के रूटीन को सही तरीके से फॉलो कर सकते हैं:

1.खुदके लिए कुछ करें: कई अध्यन में पता चला है है की जो लोग केवल अच्छा दिखने के लिए जिम जॉइन करते हैं वो लोग इसपर ज़्यादा टिक नहीं पाते हैं। और जो लोग केवल अपने लिए एक्सर्साइज़ करते हैं, वही एक्सर्साइज़ को हमेशा जारी रख पाते हैं।

2.सब कुछ धीरे-धीरे करें: आप एक दिन में 10 किलोमीटर तो भागेंगे नहीं, है न? जब आप सब कुछ एक साथ करने की कोशिश करते हैं तब या तो वो थक जाते हैं या उनका मन ऊब जाता है। इसलिए शुरुआत आराम से करें। शुरू में आप कम भी दौड़ सकती हैं। जब आपके लिए इतना भागना आसान हो जाए तो आप इसे बढ़ा सकती हैं।

3.कोशिश जारी रखें: कोई भी अपने शुरुआती दिन से ही पर्फेक्ट नहीं होता है। सभी प्रकार की एक्सर्साइज़ में मेहनत लगती है। आपको लगातार कोशिश करने से ही किसी चीज़ की आदत पड़ती है।

4.कई प्रकार की एक्सर्साइज़ करें: दिलचस्पी लगातार बनी रहने के लिए आपको अलग-अलग प्रकार की एक्सर्साइज़ करती रहनी चाहिए और इससे आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर भी काम होता है। आपको अलग-अलग मशीन का भी प्रयोग करना चाहिए। आपको अपना पूरा रूटीन बदलने की ज़रूरत नहीं हैं, आपको बस थोड़े-बहुत बदलाव करने हैं।

5.ज़्यादा खुदको कश्ट ना दें: ज़्यादातर लोग जो एक्सर्साइज़ प्लैन फॉलो करते हैं उसे पहले ही साल में छोड़ देते हैं, क्योंकि वो अपने आप को पहले साल काफी कश्ट देते हैं। आपको अपनी सीमाओं में काम करना चाहिए और धीरे-धीरे अपना रूटीन स्ट्रॉंग करना चाहिए।