क्या मैं योगा के तुरंत पहले या बाद में खा सकती हूँ?

yoga class

क्या मैं योगा से पहले खा सकती हूँ? कई महिलाएं ये सवाल पूछती हैं।

हाँ आप खा सकती हैं। आपको योगा क्लास से 1-2 घंटे पहले कुछ हल्का खाना चाहिए। यह एक्सर्साइज़ करते हुए आपको एनर्जि देता है। इससे आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है।

वैसे आमतौर पर एक्सर्साइज़ हल्के या खाली पेट ही करनी चाहिए। हालांकि प्रीनेटल योगा काफी लंबे होते हैं, कम से कम 90 मिनट लंबे। यह इतने लंबे इसलिए होते हैं क्योंकि प्रेगनेंट महिलाएं जल्दी थकती हैं और उन्हे ज़्यादा ब्रेक चाहिए होते हैं। 90 मिनट के दौरान आपको चक्कर या भूख लग सकती है इसलिए आपको खाली पेट रहने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके साथ प्रेगनेंसी में आपको ज़्यादा भूख लगती है। इसलिए अच्छा है की आप खाली पेट रहें। कोशिश करें की आप हल्का स्नैक लें।

प्रीनेटल योगा करने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम को माना जाता है। दिन के समय योगा क्लास ना जाएँ क्योंकि इस समय आप लंच करती हैं। हम सबको पता है की प्रेगनेंसी डाइट कितनी अहम होती है इसलिए आप सबको स्वस्थ डाइट प्लेन फॉलो करना चाहिए।

याद रखें की आपके पास पानी की बोतल हो। प्रेगनेंसी में शरीर में पानी की कमी भी नहीं होनी चाहिए। क्लास के दौरान पानी लेती रहें, जितने पसीने आएँ उससे ज़्यादा पानी लें

यह माना जाता है की आप योगा क्लास और खाने के बीच में 3-4 घंटे का गैप रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना आपको सुस्त कर सकता है। इसलिए आपके शरीर को एनर्जि पाने के लिए काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही भरे हुए पेट के साथ योगा करना काफी मुश्किल है।

योगा से 1-2 घंटे पहले कुछ हल्का खाएं। फल अच्छा विकल्प हैं, अच्छा है की आप सेब या एक केला लें।

अगर आप अपने क्लास से 30-25 पहले भूख महसूस करें तो बादाम लिए जा सकते हैं। इससे आपको योगा के दौरान एनर्जि मिलेगी और पेट भी ज़्यादा नहीं भरेगा।

इस बात का भी खयाल रखें की इस समय काफी अहम है की आप क्या खाती हैं और कितना खाती हैं। एक आम रूल है की क्लास के करीब आने पर आपको कम और हल्का खाना लेना है। ऐसा खाना भी ना खाएं जो पचाने में आपको दिक्कत हो। इसमें पहले से बना हुआ खाना, फास्ट फूड, ताला हुआ खाना, गाढ़ी दाल, और मसाले वाला खाना और गैस वाली ड्रिंक्स हैं।

क्लास के बाद कुछ भी खाने से पहले कम से कम 30 मिनट का इंतज़ार करें। कुछ एक्सर्साइज़ से आपके पाचन तंत्र पर काम होता है, इसलिए नॉर्मल होने में थोड़ा समय लगता है। कई महिलाओं के अनुसार योगा के बाद फल खाने से उन्हे मेन खाने तक भूख नहीं लगती।

इस दौरान अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से खाने को लेकर सलाह लेती रहें।