प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करने के लिए सबसे उपयुक्त कपड़े

Maternity workout clothes

प्रेगनेंसी में दुनिया के काम नहीं रुकते हैं, और इसलिए आपका एक्सर्साइज़ करना भी नहीं रुकना चाहिए। जैसे ही आपकी थकने, जी मिचलने और एक दम से गर्मी महसूस करने की समस्या खत्म होती है वैसे ही आपको एक्सर्साइज़ करनी चाहिए, या स्विमिंग पूल पर हाथ आजमाना चाहिए। डॉक्टर के अनुसार प्रेगनेंट महिलाओं को हर हफ्ते 150 मिनट की एक्सर्साइज़ करनी चाहिए। कितनी एक्सर्साइज़ करना सही है? अगर आपकी धड़कन बढ़ी है, आपसे पसीना निकल रहा है फिर भी आप सही तरीके से बात करने में सक्षम हैं तो आप सही प्रकार से एक्सर्साइज़ कर रही हैं। एक्सर्साइज़ करने के कुछ फायदे हैं जैसे गर्भावस्था की डायब्टीस से बचाव होता है, सिजेरियन से बचाव होता है, और प्रीक्लेम्सिया से बचाव होता है, और इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है। सबको अच्छा दिखते हुए फिट रहना है, इसलिए हम लाए हैं आपके लिए वो कपड़े जो आप प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करते हुए पहन सकती हैं।

क्या मुझे सही में कुछ खास कपड़ों की ज़रूरत है?

अगर आप भी बाकी माँ की तरह हैं तो आपकी भी पूरी प्रेगनेंसी बच्चे की शॉपिंग में निकल जाएगी। इसलिए कोई भी चाहेगा की अपने ऊपर कम से कम खर्चा किया जाए, और कोई भी नहीं चाहेगा की एक्सर्साइज़ के कपड़ों के लिए पैसे खर्च किए जाएँ, वो भी तब जब आपको वो केवल कुछ ही महीने काम आएंगे। प्रेगनेंसी की शुरुआत में आप अपने आम कपड़ों से काम चला लेंगी, लेकिन 20वें हफ्ते के आस-पास आपको ये कपड़े ज़्यादा आरामदायक नहीं लगेंगे।

कुछ महिलाओं के अनुसार ये कपड़े प्रेगनेसी के बाद भी काम आते हैं। 3 महीने के बच्चे की माँ ओलिविया कोसजुटा ने कहा की अगर उन्हें पता होता की ये खास कपड़े बच्चे को जन्म देने के बाद भी उनके काम आएंगे तो वो इनपर और भी खर्चा करती। मैं आज भी प्रेगनेंसी के समय ली गई नेवी लेगिन्स पहन रही हूँ। आने वाले कुछ महीनों तक मैं उन्हें पहन सकती हूँ।

हर प्रेगनेंसी अलग होती है। इसलिए आपको देखना चाहिए की आपके शरीर में क्या बदलाव हो रहे हैं। आपको वो कपड़े लेने चाहिए जो आपके लिए आरामदायक हों, इसमें स्पोर्ट्स ब्रा, बेदिंग सूट, और लेगिन्स शामिल हैं।

जैसे ही आपका शरीर बदलता है, वैसे ही आपको इन कपड़ों का महत्व पता चलेगा। ये प्रेगनेंट महिलाओं को सपोर्ट देने के लिए ही बनाए गए हैं। लॉस एंजिल्स की एक फिटनेस ट्रेनर मेलेनिया डेरनेल ने बताया,”आपको वो सपोर्ट मिलता है जो आपको चाहिए होता है। अपने मातृत्व के कपड़ों में यदि आपको काफी आत्मविश्वास महसूस हो रहा है तो आपको जिम जाना काफी अच्छा लग सकता है। जब आपको कोई कहेगा की आप अच्छी लग रही हैं तो इससे आपको बार-बार एक्सर्साइज़ में आने का मन करेगा।“

अच्छी बात ये है की आपको इन कपड़ों को खरीदने में ज़्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने हैं। कुछ आइटम से आपका काम चल जाएगा। आपको नीचे दी गई कुछ आइटम और कपड़ों की ज़रूरत पड़ सकती है:

मेटरनिटी स्पोर्ट्स ब्रा

सभी महिलाओं इस समय एक बड़ा बदलाव देखती हैं और वो है उनके स्तन का लगातार बढ़ना। ये एक ऐसा बदलाव है जो सबसे पहले आपको दिक्कत देता है, इससे आपकी छोटी ब्रा सपोर्ट करने में सफल नहीं हो पाती और आपको नीचे लाल धब्बे पड़ जाते हैं। इसलिए ये ब्रा आपके लिए काफी अहम हो जाती है।

प्रेगनेंसी के शुरू के छह हफ्तों में स्तन काफी तेज़ी से बढ़ सकते हैं। ये अंत तक प्रेगनेंसी में बढ़ते रहेंगे। अगर आपको दिक्कत हो रही है तो प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करने से आपको दिक्कत हो सकती है, लेकिन ये ब्रा आपको काफी आराम देती हैं।