प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करने के फायदे

Exercises during pregnancy

आपको पता ही है की एक्सर्साइज़ आपके लिए अच्छी है, लेकिन अगर आप प्रेगनेंट हैं तो इसके फायदे कुछ ज़्यादा ही बढ़ जाते हैं। यह इतनी ज़रूरी है की अमेरिका के एक बड़े मेडिकल संस्थान के अनुसार प्रेगनेंट महिलाओं को हफ्ते के ज़्यादातर दिन या हर दिन 20 से 30 मिनट की एक्सर्साइज़ करनी चाहिए। अगर आपकी प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करने से आपको और आपके बच्चे को ये आठ फायदे होते हैं, प्रेगनेंसी करने से:

1.ऊर्जा बढ़ती है

प्रेगनेंसी में आपकी ऊर्जा खत्म हो जाती है, लेकिन रेगुलर एक्सर्साइज़ करने से आप ऊर्जा के साथ अपने डेली काम कर सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इससे आपकी मसल सख्त होती हैं, इसलिए आप इतनी आसानी से नहीं थकती जितना बिना एक्सर्साइज़ किए कोई थकता है। और ऐसा होने से आपके सारे काम आसान हो जाते हैं। कुछ भी शुरुआत करने से पहले आपको सेफ़्टी को लेकर सभी बातें पढ़ भी लेनी चाहिए।

2.नींद अच्छी आती है

प्रेगनेंसी के बढ्ने के साथ आपकी नींद उड़ सकती है। पर एक्सर्साइज़ करने से आपका पूरा शरीर थक जाएगा, और इससे आपको बेड पर अच्छी नींद आने के ज़्यादा चान्स रहते हैं।

3.इससे प्रेगनेंसी से जुड़ी कई दिक्कत दूर हो सकती हैं

कई अध्यन से पता चला है की प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करने से आपमें गर्भावस्था की डायब्टीस होने का खतरा कम होता है और प्रीक्लेम्सिया से भी आपका बचाव हो सकता है।

अगर आपको प्रीक्लेम्सिया या गर्भावस्था का तनाव है तो कोई भी एक्सर्साइज़ करने से पहले आप अपने डॉक्टर से इसके बारे में ज़रूर सलाह लें। आपकी स्थिति देखकर आपको एक्सर्साइज़ करने की सलाह दी जाएगी।

जिन महिलाओं को गर्भावस्था की डायब्टीस होती है उनमें नियमित एक्सर्साइज़ के कुछ अलग ही फायदे हैं। एक अध्यन में पता चला की जो महिलाएं इस समय डायब्टीस की शिकार होती हैं, अगर वो एक्सर्साइज़ करें तो उनके बच्चे के आकार में बड़े होने के चान्स 58% तक का हो जाते है, और इससे ऑपरेशन होने के चान्स भी 34% कम हो जाते हैं।

4.प्रेगनेंसी की परेशानी कम होती हैं

नियमित रूप से एक्सर्साइज़ करने से आपकी मसल सख्त होती हैं जिससे आपका शरीर प्रेगनेंसी में होने वाले दर्द से अच्छे तरीके से लड़ने के लिए तैयार होता है। योगा करने से कमर का दर्द कम होता है, टहलने से खून का संचार अच्छा होता है और स्विमिंग करने से आपकी पेट की मासपेशियाँ मजबूत होती हैं।

5.आप जन्म देने के लिए तैयार होती हैं

एक बात कही जाती है की प्रेगनेंसी में आप जितनी अच्छी शेप में होंगी उतनी आसान ही आपकी डिलिवरी भी रहेगी। बच्चे को जन्म देने में काफी ऊर्जा चली जाती है, इस समय आपको काफी शक्ति की ज़रूरत होती है।

हालांकि इस बारे में अभी ज़्यादा शोध नहीं हुए हैं पर कहा जाता है की एक्सर्साइज़ करने से आपके प्रसव का दर्द कम होता है और इसका समय भी कम होता है। एक स्टडी में ये भी पता चला की जिन महिलाएं जो पूरी प्रेगनेंसी में अच्छे तरीके से एक्सर्साइज़ की उनकी प्रसव की पहली स्टेज काफी तेज़ी से निकली।

6.इससे आपका तनाव कम होता है

प्रेगनेंसी में आप तनाव की शिकार हो सकती हैं और आपका मूड भी बार-बार बदल सकता है। एक स्टडी से पता चला की एक्सर्साइज़ करने से आपके अंदर सेरोटोनिन का लेवल बढ़ता है, दिमाग के अंदर का वो रसायन जिससे आपका मूड अच्छा होता है।

एक्सर्साइज़ और अच्छे परिणाम देती है अगर आप इसे अपने दोस्त के साथ करें। इससे आप अपने सभी काम समय पर कर पाएँगी। और साथ ही आप एक्सर्साइज़ करते हुए अपने दोस्त के साथ तनाव कम कर सकती हैं।

अगर आपको एक्सर्साइज़ करने के बाद भी बेकार लग रहा है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

7.इससे आपमें अच्छे विचार आते हैं

प्रेगनेंसी में अपने बढ़ते हुए वज़न को देखना काफी बुरा लगने वाला अनुभव हो सकता है। इस समय चुस्त रहकर आप अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगी।

8.जन्म के बाद आपका शरीर शेप में जल्दी आता है

प्रेगनेंसी में अगर आप एक्सर्साइज़ से अपने शरीर का सही से खयाल रख रही हैं तो बच्चे को जन्म देने के बाद आपका शरीर पहले जैसे आकार में काफी तेज़ी से आता है। प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करने से आप उतना ज़्यादा वज़न भी नहीं बढ़ाएँगी जो महिलाएं बिना एक्सर्साइज़ के बढ़ा सकती हैं।

प्रेगनेंसी(गर्भावस्था) से जुड़ी और जानकारी लेने के लिए कृपया हमारी एप यहाँ डाउनलोड करें।