Walking during pregnancy
Walking during pregnancy

चलना आपके शरीर के लिए आमतौर पर अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे आपका शरीर चुस्त रहता है। हालांकि प्रेगनेंसी में टहलने के फायदे कुछ ज़्यादा ही बढ़ जाते हैं। अगर आपके डॉक्टर इसकी अनुमति देते हैं तो आपके लिए प्रेगनेंसी में चलना काफी फायदेमंद है।

अब आपके दिमाग में सवाल आएगा की प्रेगनेंसी में टहलने के क्या फायदे हैं? जवाब नीचे हैं:

आपका शरीर फिट रहता है

टहलना आपके पूरे शरीर के लिए अच्छी एक्सर्साइज़ है। इससे आपका हृदय फिट रहता है और शरीर की मसल यानी मासपेशियाँ अच्छी रहती हैं।

अन्य परेशानी भी नहीं आती

टहलने से आपके शरीर का वज़न ठीक रहता है और आपका कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है। इसकी वजह से गर्भपात में होने वाली डायबटीस और प्री-एलेम्पसिया से भी आपका बचाव होता है।

इसकी वजह से डिलिवरी नॉर्मल होने के काफी चान्स होते हैं

प्रेगनेंसी में टहलने से ना सिर्फ आपका शरीर चुस्त रहता है, बल्कि इससे आपके कूल्हे की मसल भी मजबूत होती है। इन अच्छी मसल की वजह से आपकी डिलिवरी कम दर्द और आराम से होती है। सुबह-सुबह चलना आपके लिए काफी अच्छा है। इससे आपका जी भी मिचलेगा नहीं, और पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगी।

तनाव कम करता है

प्रेगनेंसी में मूड बदलना एक आम बात है। आप कभी भी खुश हो सकती हैं और फिर एक दम से आप गुस्सा हो सकती हैं। प्रेगनेंसी और आने वाले दिनों के बारे में चिंता करना आम बात है। इसी समय टहलने से मदद होती है। प्रेगनेंसी में टहलने से आपके शरीर में ज़्यादा एंडोरफिंस बनते हैं, जिससे आपका शरीर खुश और पॉज़िटिव रहता है।

दर्द कम होता है शरीर सहज होता है

प्रेगनेंसी में शरीर में दर्द होना आम लक्षण हैं। शरीर इस समय बढ़ता है और हार्मोनल बदलाव भी होते हैं, इसलिए ये दर्द होता है। शारीरिक कार्य और एक्सर्साइज़ कम करने की वजह से दर्द और बुरा हो जाता है। रेगुलर टहलने से आपका शरीर चुस्त होता है, और शरीर में दर्द भी कम होता है।

अन्य फायदे

नियमित तौर पर टहलने से ना सिर्फ आप फिट और चुस्त रहती हैं बल्कि इससे थकान, नस में खून जमना, जी मिचलना, एंठन और कब्ज़ की समस्या कम होती है। इससे नींद ना आने की समस्या सही होती है, और प्रेगनेंसी में आने वाली और समस्या भी ठीक हो जाती हैं। इसका मतलब है की आप नई एनर्जि के साथ रिलेक्स और फ्रेश होकर नए चैलेंज के लिए तैयार होते हैं।