प्रेगनेंसी में सबसे अच्छी एक्सर्साइज़

Exercises during pregnancy

प्रेगनेंसी में मुझे एक्सर्साइज़ क्यों करनी चाहिए?

प्रेगनेंसी में एक्टिव रहने के काफी कारण हैं। प्रेगनेंसी में एक्सर्साइज़ करने से आपकी क्षमता, मासपेशियों की ताकत बढ़ती है, और यह आपको प्रसव के दर्द के लिए तैयार करती है। एक्सर्साइज़ से आपको अच्छे से नींद आएगी, प्रसव के लिए एक्सर्साइज़ आपको तैयार करती है, और आपका मूड भी अच्छा रहता है।

प्रेगनेंसी में सबसे अच्छी एक्सर्साइज़ क्या है?

सबसे अच्छी एक्सर्साइज़ वो मानी जाती है जो आपके हृदय को सुचारु रूप से चलाएं और और आपके शरीर को लचीला रखें। अच्छे फायदे के लिए आप नीचे दी गई एक्सर्साइज़ कर सकते हैं।

1)एरोबिक्स से दिल और फेफड़े अच्छे रहते हैं

2)अपनी मासपेशियों को मजबूत करें जिससे आपकी ताकत और लचिलापन बढ़ सके।

एक दिन योगा और एक दिन टहलने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। फ्री फिटनेस टिप्स के लिए आप हमारे साथ रजिस्टर कर सकते हैं। वो ही एक्सर्साइज़ करें जो आप एंजॉय करती हैं।

घर के और काम करते हुए भी एक्सर्साइज़ आपको चुस्त रक्ति है। लिफ्ट की जगह सीडियाँ लें, बागीचे का काम करें और पोछा भी लगाएँ। यह भी एक्सर्साइज़ मानी जाती है।

ऐसा कोई भी खेल ना खेलें जिसमें आपके चोटिल होने या गिरने का डर हो। इसका मतलब आपको स्केटिंग, जिमनेस्टिक, घुड़-सवारी जैसे खेल नहीं खेलने चाहिए।

नीचे दी गई एक्सर्साइज़ को सुरक्षित और प्रेगनेंसी में आपके लिए अच्छा माना जाता है। हालांकि कुछ भी शुरू करने से पहले डॉक्टर से पूछें की आपके लिए क्या अच्छा है।

टहलना: चलना आपके शरीर के लिए काफी अच्छा है। चलने के काफी फायदे हैं। इससे आप फिट और चुस्त रहती हैं, और इसे प्रेगनेंसी में सेफ माना जाता है। बाज़ार से कुछ भी लाने के लिए कार या बाइक से जाने से अच्छा है की आप पैदल जाएँ। एक सदस्य को अपने साथ चलने के लिए कहें।

दौड़ना

दिल और शरीर के लिए दौड़ना काफी अच्छा है। बस हर समय अपने शरीर की आवाज़ सुनें। अपने शरीर को ज़्यादा गर्म ना करें, ब्रेक लेती रहें, और काफी पानी लेती रहें। क्या गर्मियों में एक्सर्साइज़ करने का मन नहीं करता है? आप गर्मी और उमस में कैसे चुस्त रह सकती हैं इस बारे में पढ़ें।

हालांकि अगर आप पहली बार इसे स्टार्ट करने वाली हैं तो प्रेगनेंसी इसके लिए अच्छा समय नहीं है। ऐसे समय में टहलना और स्विमिंग करना बेहतरीन माना जाता है।

स्विमिंग

स्विमिंग आपके पूरे शरीर के लिए काफी अच्छी एक्सर्साइज़ है। इससे आपके हाथ-पाँव की एक्सर्साइज़ होती है, दिल और फेफड़े अच्छे से काम करते हैं। प्रेगनेंसी बढ़ते ही आप स्विमिंग को और एंजॉय करेंगी। अगर आप चाहती हैं की लोग आपके आस-पास हों तो स्विमिंग क्लास भी जॉइन की जा सकती हैं।

योगा

प्रेगनेंसी में योगा करने के कई फायदे हैं। इससे आपकी मसल मजबूत होती हैं। ऐसी सलाह दी जाती है की योगा को दिल की एक्सर्साइज़ जैसे टहलना और एरोबिक्स के साथ किया जाना बेहतर होता है।

आपको प्रसव पूर्व की योगा क्लास जॉइन करनी चाहिए। आपकी स्थिति देखकर आपका इंस्ट्रक्टर आपको आपके अनुसार योगा बता सकता है। सबसे बड़ी बात की आपको अन्य लोगों के साथ बात करने का मौका भी मिलता है।

कम असर वाले एरोबिक्स

कम असर वाले एरोबिक्स प्रेगनेंसी में सेफ माने जाते हैं। आप क्लास जॉइन करके इसके बारे में और सीख सकती हैं।

पिलेट्स

इन एक्सर्साइज़ से आपके कोख की मसल सख्त होती हैं। पिलेट्स से वो मासपेशियाँ सख्त होती हैं जो प्रेगनेंसी में कमजोर पड़ जाती हैं। अच्छा है की आप पिलेट्स क्लास जॉइन करें। आपका ट्रेनर आपको वो एक्सर्साइज़ बताएगा जो आपकी मसल को मजबूत करेंगी। आप ये भी सीखेंगी की एक्सर्साइज़ के समय सही से सांस कैसे लेते हैं। इसका प्रसव के समय काफी फायदा मिलता है।

वेट ट्रेनिंग

अगर प्रेगनेंसी से पहले आप वेट ट्रेनिंग कर रही थी तो आप प्रेगनेंसी में भी इसे जारी रख सकती हैं। इससे आपकी मसल अच्छी रहती है और शरीर भी अच्छी शेप में रहता है। बस इस बात खयाल रखें की वेट उठाते हुए आप अपने शरीर को ज़्यादा गर्म ना करलें।

डांस

आप अपने फेवरेट म्यूज़िक का मज़ा लेते हुए डांस में अपने हृदय को सही तरीके से चालू रखती हैं। बस इस बात का खयाल रखें की आपके शरीर को कोई दिक्कत ना हो, और एक दम मुड़ने, कूदने, और झुकने से बचें।