गर्भावस्था में टहलने से जुड़े पूछे गए आम सवाल

FAQs for walking during pregnancy
FAQs for walking during pregnancy

प्रेगनेंसी में टहलना एक अच्छी एक्सर्साइज़ है। यह काफी रोचक है की एक इतनी आसान सी एक्सर्साइज़ से आपको और आपके आने वाले बच्चे को कितना फायदा हो सकता है। आपके दिमाग में इससे जुड़े कई सवाल होंगे, तो चलिए उन सबके जवाब देते हैं। आप शायद हमारे द्वारा बनाए गए चलने के प्लेन को भी जानना चाहेंगे और उसमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं सब मौजूद है।

FAQ यानी लगातार पूछे गए सवाल(प्रेगनेंसी में टहलने से जुड़े सवाल)

1)क्या चलने से प्रसव में मदद होती है?

हाँ, प्रेगनेंसी में चलने से प्रसव में मदद मिलती है, सब एक्सपर्ट इसी बात की सलाह देते हैं। आपको बचपन में गुरुत्वाकर्षण के नियम शायद याद होंगे। ये चीज़ ही यहाँ काम करती है। जब आप टहलती हैं तो ग्रेविटी यानी गुरुत्वाकर्षण बच्चे को आपकी कोख में नीचे की ओर करता है। इससे प्रैशर बनता है और आप ऑक्सीटोसिन छोड़ती है- एक ऐसा हार्मोन जो मरोड़ों के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए टहलने से नैचुरल तरीके से प्रसव की क्रिया बढ़ती है।

2)ठीक है, तो टहलने से प्रसव में मदद होती है। मैं जानना चाहती हूँ की टहलने के लिए मैं खुदकों कैसे तैयार कर सकती हूँ?

अगर आपको मन है तो आप वॉक से पहले आधा गिलास दूध पी सकती हैं या आधा सेब खा सकती हैं। कैमिस्ट की दुकान पर आसानी से मिलने वाली मेटर्निटि बेल्ट ले सकती हैं। इससे आपके शरीर की अवस्था सही रहती है, जो प्रेगनेंसी में मददगार होती है। आप इस समय गाने भी सुन सकती हैं, इससे आपकी वॉक और अच्छी हो जाएगी। वॉक से पहले अपने शरीर का खिंचाव करना काफी अच्छा माना जाता है, इससे दर्द थोड़ा कम होता है। और आपको टहलने के लिए कोई दोस्त भी मिल सकता है। पार्टनर की वजह से ना सिर्फ आपको कंपनी मिलेगी बल्कि आपमें उत्साह भी बना रहेगा और आपका प्लेन भी आप अच्छे से फॉलो करेंगी। सुबह के समय जब आपके पति के पास समय हो तो उन्हे अपने साथ ले जाएँ। या आप जहां वॉक करती हैं वहाँ टहलने के लिए एक साथी भी पा सकती हैं।

3)टहलते हुए मुझे किन बातों का खयाल रखना है?

आपको गिरने से बचने के लिए वॉक करते हुए हमेशा आगे की ओर देखना है। अगर आपने अभी दौड़ना शुरू किया है तो सुनिश्चित करें की आप ज़्यादा तेज़ी ना भागें। टहलने के लिए एक अच्छी गति आप कुछ समय बाद ही पा सकती हैं, और तब तक आप उस ही गति पर रहें जिसपर आप सहज हों। अगर आपकी वॉक के दौरान सांस फूले, शरीर गर्म हो या थकान लगे तो आप ब्रेक ले सकती हैं।

4)वॉक यानी टहलने से वापिस आने के बाद मुझे क्या करना चाहिए?

क्योंकि प्रेगनेंसी में पानी की कमी ना होने देना सबसे ज़रूरी है, इसलिए वापिस आने के बाद आपको पानी या नारियल पानी पीना चाहिए। हर बार खुदकों याद दिलाती रहें की आप अपना टहलने का प्लेन फॉलो करेंगी। इससे आपमें जोश बना रहेगा। आप अपने परिवार या पति के साथ समय बिताकर उन्हे बता सकती हैं की टहलते हुए आपने क्या देखा और क्या सुना। कुछ बात शेयर करने से ना सिर्फ आपको अच्छा लगेगा बल्कि ऐसी कुछ यादें बन जाती हैं जो आपके साथ हमेशा रहती हैं।

5)मैं कुछ ज़्यादा ही वॉक कर रही हूँ। क्या यह मेरे या मेरे बच्चे के लिए बुरा है? क्या इससे मुझे कोई नुकसान हो सकता है?

नहीं, वॉक करना सबसे आसान पर आपकी बॉडी के लिए सबसे अच्छी एक्सर्साइज़ है इसलिए प्रेगनेंसी में ज़्यादा टहलना कोई बुरी बात नहीं है। कोई भी टहलने के प्लेन को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए, क्योंकि हर किसी का शरीर और कंडिशन अलग होती है और आपके डॉक्टर आपको आपके अनुसार बैस्ट सलाह देंगे। इसके साथ ही टहलने का उद्देश्य है की आप बिना किसी तनाव के एक्सर्साइज़ करें। इसलिए अपने शरीर की सुनें और खुदकों ज़्यादा तकलीफ ना दें।

इन सवालों के अलावा आपके दिमाग में कुछ और भी सवाल होंगे। आप अपने सवालों को कम्यूनिटी में पूछ सकती हैं, और हम कोशिश करेंगे की आपको सब सवालों के जवाब मिलें।