अपनी पहली योगा क्लास से पहले आपको ये करना चाहिए

Yoga during pregnancy

प्रेगनेंसी में खुदको स्वस्थ रखने का योगा काफी अच्छा तरीका है। इसके वैसे अपने कई फायदे हैं, लेकिन योगा से आपको प्रेगनेंसी की कई दिक्कत में आराम मिलता है, ये इसका सबसे बड़ा फायदा है। नीचे कुछ वो सवाल हैं जो योगा शुरू करने से पहले सभी प्रेगनेंट महिलाओं के दिमाग में आते हैं।

पहली योगा क्लास से पहले क्या करना चाहिए?

अपने डॉक्टर से बात करें: योगा शुरू करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपके डॉक्टर आपकी जांच करेंगे और देखेंगे की आपके लिए योगा करना सही है या नहीं। आपको हमेशा योगा शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी ही चाहिए। अपने डॉक्टर को बताएं की आपको पहले क्या दिक्कत रही है या आपका पहले कभी गर्भपात हुआ है या नहीं। इससे वो आपको एक सही तस्वीर दिखा पाएँगी। अगर आपने पहले कभी योगा नहीं किया तो योगा शुरू करने का सबसे अच्छा समय है 15 हफ्ते की प्रेगनेंसी। इस समय प्रेगनेंसी को स्थिर माना जाता है। कई डॉक्टर और फिटनेस एक्सपर्ट आपको केवल दूसरी तिमाही में ही एक्सर्साइज़ करने की सलाह देंगे।

अपने लिए एक सही योगा क्लास चुनें: क्योंकि सभी प्रेगनेंसी और सब अलग होते हैं इसलिए आपको अपने अनुसार ही योगा क्लास चुननी चाहिए। एक अनुभवी और प्रशिक्षित योगा टीचर आपको सही योगा बता सकते हैं, वो योगा जो आपके लिए बेस्ट होगा।

अपने लिए योगा गुरु चुनें: प्रेगनेंसी के दौरान आपको सलाह दी जाती है की आप योगा किसी अनुभवी इंसान की देख-रेख में ही करें। वो आपको आपके शरीर के अनुसार अच्छी सलाह दे सकते हैं और वो आपको सही मुद्रा भी बताएँगे। आपको टीवी, किताब या वीडियो से देखकर योगा नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपके लिए सही प्रकार से एक्सर्साइज़ करना काफी अहम है। गलत तरीके से किया गया योगा आपको नुकसान दे सकता है। आप अपने योगा टीचर से बात कर सकती हैं और उनसे पूछ सकती हैं की क्या वो घर पर क्लास देते है या नहीं। इससे आपको फायदा हो सकता है।

पहले एक क्लास लें: आप पहले एक क्लास ले सकती हैं, देखने के लिए की आपको सब सूट करता है या नहीं। कई योगा सेंटर आपको फ्री में कुछ क्लास देते हैं। रजिस्ट्रेशन के समय कुछ योगा सेंटर आपके डॉक्टर द्वारा जारी किए गए हेल्थ सर्टिफिकेट की भी मांग कर सकते हैं। इससे आपके योगा टीचर देखते हैं की आपकी सेहत अभी योगा के लिए सही है या नहीं।

आरामदायक और ढीले कपड़े पहनें: आपको योगा करने के लिए हल्के और आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए, इससे आपको योगा करने में दिक्कत नहीं होगी।

हल्का स्नैक लें: ऐसा कहा जाता है की आपको योगा हल्के पेट के साथ करना चाहिए। आपको योगा करने से 1-2 घंटे पहले हल्का भोजन करना चाहिए। इससे आपको योगा के दौरान भूख नहीं लगेगी।

अपने साथ ये चीज़ रखें: हमेशा पानी की बोतल, बदलने के लिए कपड़े, तौलिया, और हल्के स्नैक अपने साथ रखें।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।