साइटिका के बारे में जानें

Sciatica

किसी चीज़ को उठाते हुए जब थोड़ा सा दर्द हमारी हिप से शुरू होकर हमारे पाँव में नीचे की तरफ जाता है, यही दर्द साइटिका की वजह से होता है, हम सबने ये दर्द कभी न कभी महसूस किया होगा। ऐसा साइकटिक नस में खिंचाव की वजह से होता है।

दर्द कितना गहन होगा ये सब पर अलग-अलग निर्भर करता है। साइटिका की नस लगभग सभी जोड़ में मौजूद होती है और साइटिका का दर्द तभी होता है जब आप कोई भी ऐसी नस को ज़्यादा खींच देते हैं।

प्रेगनेंसी में ये दर्द ज़्यादा क्यों होता है?

आपकी डिस्क या रीढ़ में ज़्यादा बदलाव होते हैं, और आपकी हड्डियों पर भी बदलाव होता है। जिसकी वजह से इन नसों में खिंचाव आता है, और आपको ये दर्द होता है।

प्रेगनेंसी में हर्निया इसकी ज़्यादातर वजह नहीं होती है पर लेकिन अधिक वजन की वजह से आपको पीठ में दर्द होता ही है।

प्रेगनेंसी में साइटिका के लक्षण

साइटिका दर्द के लक्षण निम्न हैं:

आपकी एक हिप में लगातार दर्द होना

आपका हिप का दर्द आपके जोड़ो तक जा सकता है

इस दर्द में आपको लग सकता है जैसे किसी ने आपको कोई सुईं चुभा दी हो।

किसी भी मुद्रा में आराम नहीं मिलना

अगर आपको ये दर्द कुछ ज़्यादा ही हो तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

अब क्या किया जाए?

आप इस समय कायरोप्रेक्टर की मदद ले सकती हैं, कायरोप्रेक्टर एक फिजियोथेरेपिस्ट की तरह ही होता है, जो आपको मसाज देता है, और आपको हल्की एक्सर्साइज़ करने के लिए भी कहता है। किसी भी दर्द वाली जगह पर दर्द कम करने के लिए आपको वहाँ थोड़ा काम करना होगा।

साइटिका का दर्द काफी देर तक नहीं जाता है, और इसी वजह से ये काफी दिक्कत वाला बन सकता है। पीठ में नीचे की तरफ कुछ नस, और पाँव की कुछ नसों को आपको स्ट्रेच मतलब खिंचाव देना होगा। अगर आप काफी देर तक कुछ नहीं कर रही हैं तो इससे दर्द और खराब हो सकता है। जितना हो सके आप उतना हिले-ढुलें

कोई भी एक्सर्साइज़ करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। अगर आपको इस दर्द के साथ चक्कर, सर में दर्द या और कोई समस्या हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।