एक स्वस्थ प्रेगनेंसी के लिए कुछ सलाह

1.प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहना

अगर आप प्रेगनेंट होने के बारे में सोच रही हैं, या आप प्रेगनेंट हैं तो आपको थोड़ा बहुत इस बारे में पता होगा की आपको अपने बच्चे और अपना कैसे खयाल रखना है। इस समय धूम्रपान बेकार है। शराब भी छोड़नी चाहिए। आराम करना चाहिए। आप इनके अलावा कुछ और तरीकों से भी अपनी प्रेगनेंसी को स्वस्थ रख सकती हैं।

2.प्रसव पूर्व के विटामिन लें

अगर आप बच्चा धारण करने के बारे में विचार बना रही हैं तब भी आपको विटामिन लेना शुरू कर देना चाहिए। आपके बच्चे की न्यूरल कॉर्ड और स्पाइनल कॉर्ड प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में विकसित होती है, इसलिए आपको इस समय काफी पोषण लेने की ज़रूरत होती है, जैसे फोलिक एसिड, कैल्सियम, आइरन, वो भी एक दम शुरू से।

3.एक्सर्साइज़ करें

प्रेगनेंसी में चुस्त रहना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ये आपके लिए काफी अहम है। एक्सर्साइज़ से आपको वज़न कंट्रोल करने में मदद मिलेगी, इससे आपके खून का संचार सही होगा, इससे मूड भी अच्छा होता है वहीं इसे करके आपकी नींद भी अच्छी होगी। इसके अलावा अभी से आप अगर एक्सर्साइज़ करेंगी तो जन्म के बाद ये आपके बच्चे के लिए अच्छा उदाहरण पेश करेगा।

आप इस समय पिलेट्स, योगा, स्विमिंग या टहल सकती हैं, लेकिन आपको कोई भी एक्सर्साइज़ शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपको हफ्ते के ज़्यादातर दिन 30 मिनट की एक्सर्साइज़ करनी चाहिए। अपने शरीर की आवाज़ हमेशा सुनें, और किसी भी चीज़ को कुछ ज़्यादा ही ना करें।

4.अपने आप को शिक्षित करें

यदि आप इससे पहले बच्चा पैदा कर भी चुकी हों, पर जन्म से पूर्व की क्लास जॉइन करने से आप बच्चे के लिए और आने वाले समय के लिए काफी तैयार होती हैं। इस समय आप अपने बच्चे की देखभाल के बारे में काफी कुछ सीखेंगी, साथ ही आप आप अपनी चिंता से जुड़े प्रश्न भी पूछ सकती हैं। आपको ये भी पता चलेगा की हॉस्पिटल में आपको किस चीज़ की उम्मीद करनी है।

आपको इस समय अपने परिवार की पुरानी दिक्कतों के बारे में बातें करनी हैं। इस समय डॉक्टर को बताएं की पहली प्रेगनेंसी में आपको क्या दिक्कत थी, और अपनी परिवार से जुड़ी विकारता भी बताएं।

5.अपने वज़न का खयाल रखें

हमें पता है की आप इस समय दो लोगों के लिए खा रही हैं। लेकिन कुछ ज़्यादा ही वज़न बढ़ाने से आप बच्चे को जन्म देने के बाद इनसे मुक्ति आसानी से नहीं पा पाएँगी। इसके साथ अगर वज़न सही तरीके से नहीं बढ़ रहा है तो इससे आपके बच्चे में कम वज़न होने की संभावना हो सकती है, और फिर काफी दिक्कत होती हैं। आपको अपने शरीर के अनुसार निम्न प्रकार से वज़न बढ़ाना चाहिए:

जिन महिलाओं का वज़न कम होता है, उनका वज़न 28-40 पाउंड बढ़ना चाहिए

नॉर्मल वज़न वाली महिलाओं को 25-35 पाउंड वज़न बढ़ाना चाहिए

ज़्यादा वज़न वाली महिलाओं को 15-25 पाउंड वज़न बढ़ाना चाहिए

मोटापे की शिकार महिलाओं को 11-20 पाउंड वज़न बढ़ाना चाहिए।