प्रेगनेंसी में बच्चे का लात मारना-क्या आप इसे महसूस कर सकती हैं?

Baby kicks

बच्चे का प्रेगनेंसी में आपको लात मारना निश्चित रूप से आपके लिए काफी रोचक अनुभव हो सकता है। अगर आप इस समय अपना अल्ट्रासाउंड करवाएँ तो आप बच्चे को उलटते-पलटते हुए देख सकते हैं।

बच्चा कब लात मारना शुरू करता है?

आप बच्चे की लातें प्रेगनेंसी में 16वें से 25वें हफ्ते के बीच महसूस कर सकते हैं। यदि आप पहली बार माँ बन रही हैं तो आपका बच्चा आपको 25वें हफ्ते तक हिलता हुआ महसूस नहीं हो सकता है। लेकिन दूसरी प्रेगनेंसी में कुछ महिलाएं 13वें हफ्ते में ही बच्चे को हिलते हुए महसूस कर लेती हैं।

बच्चा लात क्यों मारता है?

15वें से 20वें हफ्ते के बीच आपका बच्चा डबल साइज़ का हो जाता है और बच्चे का तंत्रिका तंत्र भी परिपक्व हो जाता है। बच्चे की तंत्रिका उसके शरीर को उसके दिमाग से जोड़ती है, और दिमाग अन्य जगहों से भी जुड़ता है। इसी वजह से बच्चा अपने शरीर को हिलाने की प्रैक्टिस करता है।

आपके बच्चे का ढांचा भी बदलेगा। इसकी वजह से आपके बच्चे के शरीर में विकास होता है। अब आपके बच्चे का दिमाग अपने आस-पास का माहौल भाँप सकता है और बच्चा इस समय सूंघने, चखने और देखने की शक्ति विकसित करता है।

इस समय आपका बच्चा आपके हृदय की धड़कन को सुन सकता है या ये आपकी आवाज़ भी सुन सकता है। इसलिए आपको इस समय अपने बच्चे के लिए गाना गुनगुनाना चाहिए या उससे आपको बात करनी चाहिए। आप प्रेगनेंसी का सबसे अच्छा और रोचक अनुभव 18वें हफ्ते में तब करेंगी जब आपका बच्चा हिलता है। आपके बच्चे की ये गतिविधि पहले हल्की लेकिन बाद में ये काफी स्ट्रॉंग हो सकती है।

बच्चा दिन में 15-20 किक मारता है और इसमें बच्चे की सभी गतिविधि होती है। ये हर बच्चे पर अलग-अलग भी निर्भर करता है। कुछ बच्चे दिन में सोते हैं और रात में हिलते हैं तो कुछ कभी भी हिल सकते हैं। बच्चे दिन में 17 घंटे आराम करते हैं, और उसके अलावा वो हिलते रहते हैं। कभी कभी आप बिज़ि हो सकती हैं और इस वजह से आपको गतिविधि नहीं सुनाई दे सकती है, ऐसा होना भी नॉर्मल है। ज़्यादा चिंता ना करें।