वीडियो: बच्चे की लात आपको उसकी सेहत के और काफी चीजों के बारे में बता सकती है!!

 

क्या आपका बच्चा लात मारता है

लात मारने से पता चलता है की बच्चा स्वस्थ है:

किक यानी लातों से पता चलता है की आपका बच्चा स्वस्थ और एक्टिव है। आप बच्चे की गतिविधि महसूस कर सकती हैं। यह गतिविधि हिचकी, हाथ को हिलाने, या मुड़ने की वजह से होती हैं। जब बच्चा अपने अंगो को खोलता है तो आप पेट में थपथपाने को महसूस करती हैं।

बच्चा माहौल में कुछ बदलाव की वजह से किक मारता है। बच्चा बाहर से आ रही कई चीजों की वजह से अंदर से किक मारकर प्रतिक्रिया देता है, जैसे संगीत या माँ जो खाना खा रही है। आपको इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए। इसका मतलब है की आपका बच्चा बिलकुल नॉर्मल है।

बाईं तरफ सोने से बच्चा ज़्यादा किक मारता है

अगर प्रेगनेंट महिला अपनी बाईं तरफ सोती है तो उसे ज़्यादा किक महसूस होती हो सकती है। इस तरफ सोने से आपके शरीर में खून का संचार ज़्यादा होता है और बच्चे को ज़्यादा संचार से खून मिलता है। इससे बच्चा ज़्यादा हिलता-ढुलता है और फिर बच्चे की किक भी बढ़ती है।

बच्चा आपके खाना खाने के बाद ज़्यादा किक मारता है

प्रेगनेंसी में आपके खाना खाने के बाद बच्चे की लातें आप ज़्यादा महसूस कर सकती हैं। आमतौर पर बच्चा दिन में 15-20 बार किक मारता है।

बच्चा नौ हफ्ते के बाद किक मारना शुरू कर देता है

कई महिला अपनी प्रेगनेंसी के शुरुआती दौर में पेट में थपथपाना महसूस करती हैं। 24 हफ्ते के बाद आप बच्चे की किक महसूस करना शुरू करेंगी। दूसरी बार माँ बनने वाली महिलाएं 13 हफ्ते के बाद ही बच्चे की किक महसूस कर सकती हैं।

कम किक का मतलब है की बच्चा संकट में है

28 हफ्ते के बाद डॉक्टर आपको बच्चे के किक मारने के तरीके पर नज़र रखने के लिए कह सकता है। आपको देखना होगा की बच्चा 10 किक कितनी देर में मारता है। बच्चे के ऐसा कम करने पर कुछ संकट हो सकता है, ऐसा भी हो सकता है की बच्चे को अच्छे से ऑक्सिजन नहीं मिल रही हो। बच्चे की किक में कमी की वजह कम शुगर लेवल भी हो सकती है।

अगर माँ के खाना खाने के एक घंटे बाद भी बच्चा कोई गतिविधि नहीं कर रहा है तो ठंडा पानी लें। और अगर उससे भी काम ना हो तो डॉक्टर को कॉल करें।

36 हफ्ते के बाद किक में कमी का मतलब संकट नहीं है

कभी-कभी बच्चा माँ की कोख में 40-50 मिनट के लिए आराम करता है। 36 हफ्ते के बाद बच्चा काफी तेज़ी से बड़ा होगा और उसे हिलने के लिए पूरी जगह नहीं मिलेगी।