प्रेगनेंसी में कुछ आरामदायक मुद्रा(पोज़िशन)

Correct posture during pregnancy

प्रेगनेंसी में आपके अंदर कुछ ऐसे बदलाव होंगे जो आपने पहले कभी महसूस नहीं किए होंगे, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की ये कोई अलग या विचित्र बात है, ऐसा सबके साथ होता है, और पेट में बच्चे की वजह से ऐसा होता है। प्रेगनेंसी के साथ आपको काफी दर्द, परेशानी और बाकी दिक्कत फ्री में मिलती हैं। लेकिन फिर से हमें कहेंगे की आपको ज़्यादा नहीं सोचना, क्योंकि ऐसा लगभग सभी लोगों के साथ होता है। आपको इस बारे में ज़्यादा तनाव लेने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कुछ तरीकों से आपकी ये दिक्कत या कहें की दर्द थोड़ा कम किया जा सकता है।

एक अच्छी मुद्रा या शरीर की पोज़िशन होने से आपको ऊपर बताई गई सभी दिक्कतों में काफी हद तक आराम मिलेगा और इससे आपको उस तनाव से भी मुक्ति मिलेगी जो आपको बढ़ते हुए बच्चे की वजह से मिलती है। आपको एक समय तो ऐसा लग सकता है की आपके बढ़ते हुए पेट की वजह से आप गिरने वाली हैं, लेकिन आप कई तरीकों से इस घटना या ऐसे डर से बच सकती हैं।

प्रेगनेंसी में सही मुद्रा को लेकर सुझाव

खड़ा होना

आपको हमेशा अपना सर सीधा करके खड़ा होना है, और आपकी थोडी भी सीधी होनी चाहिए। आपको अपने सर को आगे की तरफ नहीं झुकाना चाहिए। आपको एक ही मुद्रा में काफी देर तक नहीं रहना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर पर बच्चे के बढ़े हुए वज़न के साथ काफी दबाव पड़ेगा। आपको हमेशा उस मुद्रा में खड़ा होना जहां आपको गुरुत्वाकर्षण का सहारा मिले।

बैठना

आपको हमेशा सीधी पीठ के साथ बैठना चाहिए, और आपके कंधे पीछे की तरफ होने चाहिए। आपको ये भी देखना है की आपके गूदे कुर्सी के पीछे के हिस्से को टच कर रहे हों। आपको ये भी दिमाग में रखना है की आप अब पहले वाले शरीर में नहीं हैं। आपके अंदर एक जान पल रही है। इसलिए बैठते हुए आपको सलाह दी जाती है की आप अपनी पीठ को सही तरीके से रखें। आप प्रेगनेंसी के लिए बनी तकिया ले सकती हैं। आपको पूरी तरह से टिककर नहीं बैठना है। हो सके तो यहाँ भी आप थोडी देर के लिए उठें और अपनी मसल को आराम दें।

लेटना

आपको ये सलाह दी जाती है की आप प्रेगनेंसी में अपनी एक तरफ सोएँ, इससे आपकी पीठ पर दबाव नहीं पड़ता, और आपके शरीर में खून के संचार पर भी असर नई पड़ता, अगर आप अपनी पीठ के बल लेटेंगी तो आपके बच्चे को खून पहुँचने की मात्रा पर असर पड़ सकता है। आपको ये भी सलाह दी जाती है की आप अपनी दोनों टांग और पेट के नीचे एक तकिया रखें, इससे आपके गर्भाशय को सहर मिलेगा।

अगर आप ऑफिस जाने वाली महिला हैं, तो एक ऐसी जगह ढूंढ लें जो आपके लिए आरामदायक हो। आपको अपनी कुर्सी को अपने टेबल के लेवल में करना चाहिए। आपको ये भी सलाह दी जाती है की आप प्रेगनेंसी में आराम करती रहें, आपको इस समय ज़्यादा तनाव नहीं होना चाहिए।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।