प्रेगनेंसी में गाढ़ा पेशाब आना

Dark urine during pregnancy

प्रेगनेंसी में गाढ़ा पेशाब आना क्या है?

जब आप पेशाब करने के बाद टॉइलेट सीट में देखते हैं तो आपको आम पेशाब की जगह गाढ़ा रंग दिखाई देता है। जब आपमें पानी की कमी होती है तब आपका पेशाब गाढ़ा होता है, क्योंकि पानी की कमी से शरीर ढंग से काम नहीं करता।

प्रेगनेंसी में मुझे गाढ़ा पेशाब क्यों आ रहा है?

डॉक्टर कैरन कहती हैं की आप शायद इस समय सही से पानी नहीं ले रही होंगी। प्रेगनेंसी में आपको आम दिनों से ज़्यादा पानी पीना पड़ता है। आपके अनुसार शायद आप काफी पानी पे रही होंगी, लेकिन हो सकता है शायद ये आपके लिए काफी न हो।

उल्टी-इस समय आपको काफी उल्टी हो सकती है, इससे आपके शरीर का द्रव निकलता रहता है, और आपको इससे पानी की कमी हो सकती है। 200 में से एक केस में महिलाओं को ये समस्या होती है और ये आमतौर पर पहली तिमाही में होता है।

अगर आप सही मात्रा में पानी ले रही हैं और फिर भी आपका पेशाब गाढ़ा है तो आपके लीवर में दिक्कत हो सकती है, और आपको जांच की ज़रूरत पड़ सकती है।

इस समस्या में मुझे डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

ये कोई इतनी बड़ी एमर्जन्सि नहीं है की आपको रात के दो बजे अपने डॉक्टर को फोन करना पड़े, लेकिन आपको अगली बार जब डॉक्टर से मिलना हो तब आपको ये बात उनको बतानी है। इसी बीच आपको ज़्यादा से ज़्यादा पानी लेना है ताकि समस्या अपने आप सही हो सके। अगर ये समस्या नहीं जाती तो फिर अपने डॉक्टर को फोन करें।

इन स्थिति में अपने डॉक्टर को फोन करें: अगर आपके योनि से खून आए या अन्य लक्षण हों जैसे पेशाब करते हुए जलन, तो ये पेशाब की थैली में इन्फ़ैकशन के संकेत हो सकते हैं, अगर इनका इलाज़ नहीं हुआ तो आपकी किडनी में इन्फ़ैकशन हो सकता है, जो एक बड़ी प्रेगनेंसी की दिक्कत है।

इसका उपचार कैसे करें?

आपको इस समय आम से ज़्यादा द्रव पीना है, फिर देखें की कोई बदलाव होता है या नहीं। इसके अलावा आपको और कोई गंभीर लक्षणों पर भी नज़र रखनी है, और किसी भी गंभीर स्थिति में अपने डॉक्टर को फोन करना है।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।