डाउन सिंड्रोम क्या है?

down's syndrome

डाउन सिंड्रोम एक आनुवांशिक विकार है जो क्रोमोसोम 21 की एक फालतू कॉपी की वजह से होता है। इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास काफी देरी से होता है। इसका कोई इलाज़ नहीं है।

इसका पता कैसे चलता है?

किसी भी प्रेगनेंट महिला को इसके लिए टेस्ट लेने के लिए कहा जाता है।

ये स्क्रीनिंग टेस्ट आम प्रसव पूर्व डॉक्टर से मिलने वाली अपोइंटमेंट का हिस्सा होता है, इसमें पता चलता है की माँ के पेट में डाउन सिंड्रोम से ग्रसित बच्चा है या नहीं। इनसे पता चलता है की किसी को और भी कितने टेस्ट और लेने होंगे। पहली तिमाही में कई स्क्रीनिंग टेस्ट होते हैं।

पहली तिमाही के टेस्ट में खून के टेस्ट होते हैं देखने के लिए की प्रोटीन-ए का स्तर कितना है, और देखने के लिए प्रेगनेंसी हार्मोन्स कितने हैं। इसके अलावा दूसरा टेस्ट होता है अल्ट्रासाउंड, न्यूकल ट्रेन्स्लुसेंसि टेस्ट जिसमें गर्दन के पीछे के खास एरिया की जांच होती है। अगर गर्दन के इस भाग में ज़्यादा ही द्रव है तो बच्चे को विकार हो सकता है।

अगर रिज़ल्ट पॉज़िटिव आते हैं तो आपको और टेस्ट लेने चाहिए और आपके डॉक्टर भी आपको और टेस्ट लेने की सलाह देंगे।

इन टेस्ट में कोरिओनिक विलस सैंपलिंग और एम्निओसेंटीसिस शामिल हैं। ये टेस्ट 10-13वें हफ्ते के बीच होते हैं। इस टेस्ट में आपकी गर्भनाल से कोशिका ली जाती हैं और इससे भ्रूण के क्रोमोसोम की जांच होती है। वहीं दूसरे टेस्ट में बच्चे के चारों और ढके हुए द्रव में से कुछ लिया जाता है और उससे बच्चे के क्रोमोसोम की जांच की जाती है। ये टेस्ट आमतौर पर दूसरी तिमाही में किया जाता है, कम से कम 15 हफ्तों की प्रेगनेंसी के बाद।

अगर बच्चे को डाउन सिंड्रोम हुआ तो मैं क्या करूँ?

जब आपको पता चलता है की आपके बच्चे को डाउन सिंड्रोम है तो आपको काफी मानसिक परेशानी हो सकती है, लेकिन इस समय आपको इसके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से जानना है।

आपको आस-पास के एरिया में पता करना है की कहाँ ऐसे बच्चों की मदद की जाती है, यहाँ बच्चे को भाषा और बाकी चीज़ें सिखाई जाती है।

अपने बच्चे को पालने के बारे में सीखें

अपने परिवार के संपर्क में रहें, कभी कभी परिवार आपको काफी सहारा दे सकता है।

आपको इस समय ज़्यादा निराश नहीं होना, और अपने बच्चे के अच्छे भविष्य की कामना करनी है।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।