प्रेगनेंसी में पहली तिमाही

First trimester of Pregnancy

ज़्यादातर महिलाओं के अनुसार प्रेगनेंसी के पहले 12 हफ्ते काफी थकाने वाले और अजीब रहते हैं, क्योंकि हर चीज़ काफी नई और रोचक होती है। आपके अंदर कई सवाल चलते रहते हैं जो आपको हमेशा तंग करेंगे। इस समय आपको क्या अनुभव होगा उसकी एक छोटी सी लिस्ट:

खाने से जुड़ी आदतें

आपको इस समय काफी खाने की चीजों से नफरत हो सकती है, और ऐसा होना भी आम है। आपका पाचन तंत्र सब कुछ काफी धीमा कर देता है जिससे आपका मनपसंद खाना भी आपके लिए बुरा बन जाता है। यदि आप खाने के प्रति घृणा को अनदेखा करती हैं तो इससे आपकी तबीयत और ज़्यादा ही खराब होगी, इसलिए आपको वो सब नहीं खाना चाहिए जो आपको बताया गया है की वो खाना आपके लिए अच्छा है, वो भी तब जब आपको उससे नफरत हो।

आपको घृणा के अलावा यहाँ कुछ खाने का मन भी कर सकता है, इसका कारण अभी तक किसी को पता नहीं है, शायद हो सकता है आपका शरीर आपको कहता हो की जो अभी अच्छा लगे वो खा लो। आप किसी भी खाने को खा सकती हैं, लेकिन वो आपके लिए नुकसानदायक नहीं होना चाहिए।

स्तन

कई प्रेगनेंट महिलाओं हमेशा अपने बढ़ते हुए पेट के बारे में सोचती हैं, लेकिन प्रेगनेंसी में सबसे पहले आपके स्तन पर असर पड़ता है। यहाँ तक की पेट बढने से पहले आपको मुहासे, मूड स्विंग, मरोड़े और सूजे हुई या दर्द वाले स्तन हो सकते हैं।

सीवीएस

कोरिओनिक विलस सैंपलिंग से क्रोमोसोम से जुड़े विकारों का पता लगाया जाता है जैसे डाउन सिंड्रोम, इसको 10-12 हफ्ते के बीच किया जाता है। सीवीएस को एम्निओसेंटीसिस से पहले भी किया जा सकता है, लेकिन एमनियो से अलग इसमें न्यूरल ट्यूब डिफ़ेक्ट का पता नहीं चलता, जैसे स्पाइना बिफ़िडिया।

आपको सीवीएस से गर्भपात होने की संभावना एम्निओसेंटीसिस से 1 प्रतिशत ज़्यादा रहती है।

आपको इस समय उल्टी या जी मिचलने की समस्या भी हो सकती है। ऐसा लगभग सभी महिलाओं को होता है। इसका कारण भी होते हैं आपके शरीर में हार्मोन्स का बदलाव और बढ़ाव। इस समय आपके शरीर में काफी मात्रा में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन बनते हैं। इनकी वजह से आपको कुछ भी खाने का मन नहीं करता। कुछ डॉक्टर के अनुसार जब आपको उल्टी करने का मन करता है तभी आपको अपने फेवरेट खाने से नफरत होती है। जिन महिलाओं को सूंघने से जुड़ी दिक्कत होती है उन्हें जी मिचलने की समस्या कम होती है, ऐसा अध्यन में देखा गया है।