क्या प्रेगनेंसी में आपको हर समय थकान लगती है?

Fatigue during pregnancy

जी हाँ, प्रेगनेंसी में थकना काफी आम है। कुछ महिलाएं हर समय थकान महसूस करती हैं तो कुछ को बिलकुल भी थकान नहीं लगती है। कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी में एक दम लेटने वाली थकान लगती है, वो भी पहली तिमाही में कुछ ज़्यादा ही। हालांकि सब महिलाओं की कहानी अलग है। प्रेगनेंसी में आपके शरीर में जो भी हार्मोनल बदलाव होते हैं उसकी वजह से आपको थकान लगती है। आपके शरीर में बच्चे को पोषण देने के लिए अधिक खून बनता है। इस समय आपका ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रैशर भी काफी कम होता है। प्रोजेस्ट्रोन नाम के हार्मोन्स में बढ़ाव होने की वजह से आपको हमेशा नींद आती है। दूसरी तिमाही में आपके अंदर काफी ऊर्जा आती है पर आपको काफी सावधान रहना है क्योंकि तीसरी तिमाही में आपको फिर थकान लगेगी, इस समय आपका बच्चा आपके शरीर को काफी कष्ट देता है।

कैसे इसको संभालें?

सही से आराम करें: इस बात का ध्यान रखें की आप सही प्रकार से सो रही हों, क्योंकि इस समय आपको सबसे ज़्यादा आराम की जरूरत होती है। आप घर के सारे काम किसी और से करवा सकती हैं, इस समय आपको बस रेस्ट करना है।

मदद लें: आपको अपने पार्टनर को बताना है की आपको इस समय कैसा लग रहा है। जहां भी हो सके आप अपने पार्टनर या दोस्तों से मदद लें।

जब मन करे सो जाएँ: जब भी आपको सोने का मन करे आप सो जाएँ, इससे आपके शरीर को आराम मिलता है, लेकिन आपको ज़्यादा भी नहीं सोना है। रात के समय आप जल्दी सो जाएँ और दिन में छोटी-छोटी नींद लें।

खाने की आदत: इस समय आपको सही प्रकार का खाना लेना है जिससे आपको ऊर्जा मिले, आपके बच्चो को भी एनर्जी मिले। इस समय छोटा खाना खाएं और बार-बार लें। आपको इस समय अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लेना है। आपको इस समय वसा वाला खाना कम खाना है क्योंकि इसे पचाने में आपको दिक्कत हो सकती है।

जब भी आपको थकान लगे तब आप ऊपर दिए गए तरीके आजमाएँ। अगर फिर भी आपको आराम ना मिले, तो अपने डॉक्टर से ज़रूर बात करें।