When will my baby bump start showing
When does my baby bump start showing?

 

पहले दो महीने में बच्चा काफी छोटा होता है और इसका आपके पेट पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसका कोई निश्चित समय नहीं है की माँ बनने वाली महिला कब गर्भवती दिखती हैं। कुछ महिलाएं दूसरी तिमाही तक प्रेगनेंट नहीं दिखती हैं तो कुछ पहली तिमाही के दूसरे भाग में प्रेगनेंट दिख जाती हैं।

मेरा पेट कब सबको दिखना शुरू होगा?

कुछ महिलाओं को अपने कपड़े पहली तिमाही के पहले भाग में टाइट होने शुरू हो जाते हैं। ऐसा प्रेगनेंसी के आम कारण सूजन की वजह से होता है। गर्भाशय के लिए पहली बढ्ने और गोल होने में समय लगता है, और ऐसा दूसरी तिमाही तक होता है। जब पहली तिमाही खत्म होती है तो आप खुदमें बढ़ा हुआ वज़न देख सकती हैं।

कई महिलाओं के लिए पेट 12 से 16 हफ्ते के बीच दिखना शुरू हो जाता है। अगर ये आपका पहला बच्चा है तो दूसरी प्रेगनेंसी के मुक़ाबले पेट थोड़ा बाद में दिखाई देगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पहली प्रेगनेंसी के बाद कोख और मसल पहले ही थोड़ा खिंच चुकी होती हैं। इसी कारण से ज़्यादा उम्र की माँ कम उम्र की माँ से पहले अपना पेट दिखा सकती हैं।

प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में गर्भाशय नाशपाती की शेप का होता है। इस समय बच्चा भ्रूण ही होता है और इसे ज़्यादा जगह की ज़रूरत नहीं होती है। पहले 12 हफ्तों बाद जैसे ही बच्चा कोख में बड़ा होता है वैसे ही गर्भाशय बच्चे के लिए बड़ी होनी शुरू हो जाती है। जैसे ही गर्भाशय बड़ा होता है तो ये गोल हो जाता है और श्रोणि के ऊपर आने के बाद दिखने लगता है। इस समय के आस-पास आपको मातृत्व लेने पड़ सकते हैं, क्योंकि पुराने कपड़े फिट नहीं आएंगे।

मेरा पेट अभी तक नहीं दिख रहा है क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?

चिंता मत करें अगर आपका पेट नहीं दिख रहा है। शरीर में गर्भाशय किस जगह है इससे भी पेट के दिखने पर फर्क पड़ता है। अगर ये पीछे की ओर है तो ये आमतौर पर थोड़ा बाद में दिखाई देता है और अगर ये थोड़ा बाहर है तो गर्भाशय थोड़ा जल्दी दिखता है।

पेट के बाद में दिखने का ये मतलब नहीं है की बच्चे सही से नहीं बढ़ रहा है। डॉक्टर बच्चे की ग्रोथ दूसरी और तीसरी तिमाही में देखते हैं। अगर आपके डॉक्टर को आपके बच्चे के विकास पर थोड़ा भी शक होगा तो वो अल्ट्रासाउंड से सब स्थिति साफ करने की कोशिश करेंगे। कभी-कभी डिलिवरी की गलत डेट से कन्फ़्युशन हो जाता है। अगर सब कुछ सही होने के बाद भी गर्भाशय नहीं बढ़ रहा है तो डॉक्टर बच्चे के सेहत के लिए कुछ टेस्ट लिख सकते हैं।