इन 10 तरीकों से आपकी प्रेगनेंसी आरोग्य(स्वस्थ) रह सकती है

Healthy Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान आप न सिर्फ अपने स्वास्थ के लिए जिम्मेदार होते हैं बल्कि इस समय आपके पेट में एक जीवन पलता है जिसकी ज़िम्मेदारी भी आपकी होती है। इसलिए इस समय आपको अपनी सेहत का खयाल रखना और भी ज़रूरी हो जाता है। ये रहे कुछ तरीके जिनसे आप अपनी प्रेगनेंसी को स्वस्थ बना सकती हैं:

1.अपने डॉक्टर से बात करें

जैसे ही आपको अपनी प्रेगनेंसी का पता चले वैसे ही आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, या उनसे मिलना चाहिए। डॉक्टर आपकी प्रेगनेंसी कन्फ़र्म करने से पहले आपके कुछ टेस्ट करवाएँगी और इसमें कुछ टेस्ट होंगे विकारों को देखने के लिए, वो विकार जो आपकी प्रेगनेंसी में आगे जाकर दिक्कत दे सकते हैं।

2.अच्छा खाना

इसके बाद आता है एक ज़रूरी चीज़, और वो है पोषक भोजन लेना। जो खाना आप खाती हैं उससे न सिर्फ आप स्वस्थ रहती हैं बल्कि उससे आपके बच्चे का विकास भी अच्छे से होता है। इस समय तेल वाला और मसालेवाला खाना न लें। आपको ध्यान रखना है की आप क्या खाती हैं और कब खाती हैं। आपको इस समय कम-कम पर ज़्यादा बार खाना है।

3.एक्सर्साइज़

एक्सर्साइज़ करने से आपके अंदर खून का संचार सही रहता है, इससे आपको फालतू के दर्द से भी निजात मिलता है और इससे आपका बढ़ता हुआ वज़न भी सही रहता है। इसके अलावा इससे आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति दोनों सही रहती है।

4.काफी पानी लें

पानी से कमाल हो सकते हैं। इससे आपको कई समस्या वैसे ही नहीं होंगी, जैसे कब्ज़, पानी की कमी, पेशाब की थैली में इन्फ़ैकशन आदि। अगर आपमें पानी की कमी नहीं है तो आपको समय से पूर्व प्रसव की समस्या होने के चान्स कम ही रहते हैं।

5.सही से आराम करें

एक्सर्साइज़ करने के साथ आपको सही मात्रा में आराम भी करना है। दिन में आप एक झपकी ले सकती हैं, या अपनी कुर्सी पर ही लेट सकती हैं।

6.धूम्रपान वर्जित!

इस समय धूम्रपान से दूर रहें। इससे आपके अंदर गर्भपात के चान्स बढ़ते हैं, हो सकता है की आपका बच्चा मृत पैदा हो या आपको समय से पूर्व प्रसव भी हो सकता है। धूम्रपान के फायदे किसी को नहीं पता, पर नुकसान सबने देखे हैं

7.शराब को भी ना कहें

प्रेगनेंसी के दौरान आपको शराब ना लेने की सलाह दी जाती है। इससे न सिर्फ आपके बच्चे पर असर पड़ेगा, बल्कि आपको गर्भपात भी हो सकता है।

8.अपने दाँत के डॉक्टर से मिलें

काफी हार्मोनल बदलाव की वजह से आपके मसूड़ों से खून आ सकता है। आपको इस समय अपने दाँत के डॉक्टर से समय-समय पर मिलना चाहिए।

9.सावधान रहें

अपने सभी काम आराम से करें, ताकि इससे आपके बच्चे पर कोई असर नहीं पड़े। इस समय केमिकल से दूर रहें, और किसी भी ज़्यादा थकाने वाले काम से भी दूर रहें।

10.खुश रहें

अंत में, सबसे अहम बात है खुश रहना। हालांकि इस समय हार्मोन्स में बदलाव की वजह से सब कुछ हिल जाता है पर आपको इस समय भी काफी पॉज़िटिव रहना है। हार्मोन्स में बढ़ाव की वजह से आपको सब कुछ अलग तरह से दिखेगा, हो सके तो अपने सभी प्रियजनों के साथ अपनी फीलिंग शेयर करें।

आपकी प्रेगनेंसी मंगलमय हो!

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।