इन 12 तरीकों से आप बच्चे के जन्म के लिए तैयार हो सकती हैं

Hospital bag

1.अपना हॉस्पिटल का बैग तैयार रखें

आपका बच्चा कभी भी पैदा हो सकता है, इसलिए आपको उन चीजों के साथ हमेशा तैयार रहना चाहिए जिनकी ज़रूरत आपको हॉस्पिटल में पड़ सकती है। सब चीज़ें पहले ही पैक करके रखने से आपको कोई टेंशन नहीं होगी, और पानी की थैली टूटने पर आपको भागा-दौड़ी भी नहीं करनी पड़ेगी।

2.सबको बच्चे के आने की सूचना दें

अपने सभी रिश्तेदारों और दोस्तों को बच्चे आने की सूचना देना काफी अच्छा है। बच्चे के आने के बाद आप कई खास लोगों को फोन भी करेंगी, आपके कई जानने वाले आपके बच्चे के बारे में सुनकर सही में काफी खुश होंगे। आप बच्चे के आने की खबर सबको मेल पर दे सकते हैं या अपने दोस्त से कह सकते हैं की वो फेसबुक पर इस बात की सूचना सबको दें।

3.बच्चे के सभी सामान रख लें

बच्चे के लिए जो भी ज़रूरी हो वो आप इस समय अपने साथ रख लें। दाग धोने के लिए आप अच्छा सा पाउडर भी रख लें, जो बच्चे के लिए हानिकारक ना हो।

  1. बच्चे की कार में जगह

इस बात का ध्यान दें की आपके बच्चे की सीट कार में सही जगह लग गई हो। हालांकि बच्चे की सीट 100% फिट हो इस बात की संभावना कम ही है। इस विषय में आप इंटरनेट से काफी कुछ सीख सकती हैं। आपको इस बात का खयाल रखना है की आपका बच्चा सुरक्षित हो।

5.मदद लें

बच्चे के पैदा होने के बाद अपने दोस्त और रिश्तेदारों की मदद लें। सबकुछ अपने आप करने के बारे में ना सोचें। यदि कोई आपकी मदद करना चाह रहा है तो आप मदद ले लें।

6.फ्रिज़ में खाना रख दें

ऐसा खाना फ्रिज़ में रख दें जो आप बाद में गर्म करके खा सकती हैं। वैसे भी बच्चे को पैदा करने के बाद आपको ज़्यादा खाना बनाने का मन करेगा नहीं, लेकिन आपको हमेशा घर पर बना खाना ही खाना चाहिए।

7.अपने घर को बच्चे के लिए तैयार करें

अभी आपको लग रहा होगा की आपके बच्चे को चलने और हिलने में समय लगेगा लेकिन यकीन कीजिए, ऐसा होने में अब भी ज़्यादा समय नहीं है। बच्चे के आने के बाद आप इतना बिज़ि हो जाएंगी जितना आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। देख लें की घर में ऐसे कोने ना हों जहां बच्चे को चोट लगने का खतरा हो। आपको बच्चे के लिए ऐसा माहौल तैयार करना है जहां वो बिना चिंता के घूम सके। आप बच्चे की तरह ही चलने की कोशिश करें और देखें की आपको कहाँ-कहाँ दिक्कत आ सकती है।

8.बच्चे के डॉक्टर का चुनाव करें

बच्चे के पैदा होने के तीन महीने पहले आपको डॉक्टर की खोज करनी शुरू कर देनी चाहिए, वो डॉक्टर जो आपके बच्चे का हमेशा खयाल रखेगा। अपने दोस्त या रिश्तेदारों से इस बारे में आप सलाह भी ले सकते हैं। हो सके तो बच्चे के पैदा होने के पहले ही आप बच्चे के डॉक्टर से एक बार मिल लें, इससे आपमें और डॉक्टर में सामजस्य बैठ जाएगा।

9.अपनी सभी देनदारी निपटा दें

बच्चे के आने के बाद आप शायद ही ऑनलाइन बैंकिंग करें, इसलिए आपको जितना भी पैसा देना हो उतना पहले ही चुका दें।

  1. एक्सपाइरी डेट देख लें

अपने क्रेडिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स की एक्सपाइरी डेट देख लें। इस बात खयाल रखें की सब ठीक हो। ऐसा ना हो की बच्चे के जन्म देने के बाद आप इन सब टेंशन में हों।

  1. अपने बच्चे या पालतू जानकार के लिए प्लैन बनाएँ

जब आप हॉस्पिटल में हों तब आप अपने बड़े बच्चे या पालतू जानकार के लिए व्यवस्था करें। अपने बड़े बच्चे को बताएं की आप उनके लिए सर्प्राइज़ लाने वाले हैं। अगर आपको चाहिए की शुरुआती दिनों में कोई आपके पालतू जानवर का खयाल रखे तो इसके लिए ज़रूर मदद लें।

  1. बच्चे के कपड़े अलग कर दें

बच्चे के आने से पहले उसके सभी कपड़े धुले हुए और अलग होने चाहिए। इससे आपका काम काफी आसान हो जाएगा। बच्चे की गोदभराई के बाद आपके पास शायद काफी कपड़े हो जाएंगे। और इनके आकार भी अलग होंगे, आप इनके साइज़ के अनुसार इनको अलग करके आप भविष्य के लिए अपना काम आसान कर सकती हैं। उन सभी कपड़ों को एक साथ कहीं रख दें, जो आपके बच्चे के आकार के नहीं हैं। बाद में ये सभी कपड़े आपके बच्चे के काम ज़रूर आएंगे।