प्रेगनेंसी में सेक्स(संभोग) करने की सबसे अच्छी मुद्रा

Best sex positions during pregnancy

सबको पता है की आमतौर पर कैसे सेक्स करते हैं, लेकिन प्रेगनेंसी में आपका शरीर काफी तेज़ी से बदलता है और इसी वजह से आपकी पुरानी सेक्स पोसिशन बेकार हो सकती है। इसका ये मतलब ये नहीं है की आप इस समय सेक्स ना करें। आपकी आखरी तिमाही में भी आप सेक्स कर सकती हैं, इसके लिए भी काफी सेक्स पोसिशन बनी हैं।

एक डॉक्टर कहती हैं,”प्रेगनेंसी में सेक्स करना एक अलग अनुभव हो सकता है। प्रेगनेंसी में आपके हार्मोन्स में बदलाव की वजह से आपके लिबीडो बढ़ सकते हैं और कुछ महिलाओं के अनुसार ओर्गेज़्म पहली तिमाही में उतना अच्छा नहीं होता, जितना वो दूसरी तिमाही में होता है।“

इस समय आपको इस बारे में अपने पार्टनर से बात करनी चाहिए। यही डॉक्टर सलाह देती हैं की यदि आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स के बारे में लगातार बात कर रही हैं तो इससे आपको मदद मिल सकती है। अगर आपको अच्छा नहीं लग रहा तो इसके बारे में अपने पति से खुलके बात करें, और वहीं अगर आपको काफी अच्छा लग रहा है तो आपको इसके बारे में अपने पति को बताना चाहिए।

अगर आपकी प्रेगनेंसी अच्छी है, तो आप इस समय कोई भी सेक्स पोसिशन ट्राय कर सकती हैं, लेकिन डॉक्टर सलाह देते हैं की आप पीठ के बल होकर सेक्स ना करें, वो भी 20वें हफ्ते के बाद। इस मुद्रा में आपके शरीर में खून का संचार सही से नहीं होता, और बच्चे की नली में खून सही प्रकार से नहीं पहुँच सकता है। इसके अलावा आप कोई भी सेक्स पोसिशन ट्राय कर सकती हैं।

प्रेगनेंसी में बेस्ट सेक्स पोसिशन

स्पून

अपनी एक साइड लेट जाएँ और अपने पार्टनर को पीछे से आने को कहें। तीसरी तिमाही में ये पोसिशन आपके लिए काफी अच्छी हो सकती है। ये काफी आरामदायक है, इसमें दोनों में से किसी को भी ज़्यादा जान नहीं लगानी पड़ती है जो आपके लिए अच्छा है। इससे आपके पेट पर दबाव भी नहीं पड़ता, जो आपके पेट के लिए अच्छा है।

साइड बाय साइड

अपने पार्टनर को सामने रखते हुए लेट जाएँ और उन्हें उनके पाँव को अपने ऊपर रखने को कहें, और यहाँ से कोण बनाएँ। इससे आपको काफी अच्छा लगेगा। इसमें आपको ज़्यादा ऊर्जा लगाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी। ये करने वाली महिलाओं ने बताया की उनके अनुसार ये पोसिशन सबसे अच्छी थी।

आप ऊपर

आपके पार्टनर नीचे लेटेंगे और आप उन्हें ऊपर से पकड़ेंगी। इससे आपकी रफ्तार सही रहेगी और आपके पेट पर ज़्यादा प्रैशर भी नहीं पड़ेगा। आप इसमें थोड़ा सिफ्ट भी कर सकती हैं, अपनी सुविधा के अनुसार। कई लोगों के अनुसार ऐसा करने से सेक्स काफी लंबा चलता है और आपको थकान भी नहीं लगती।

बेड के किनारे पर

अपने बेड के किनारे पर आप लेट जाएँ, यहाँ आपके पाँव ज़मीन पर होने चाहिए। इस अवस्था में आप अपनी हिप को अपने अनुसार हिला सकती हैं, और एडजस्ट कर सकती हैं। इस समय आपका बेड आपको पूरा सपोर्ट देगा। इसमें आप एक-दूसरे को ढंग से देखेंगे और इसी वजह से आपको सेक्स का पूरा आनंद आएगा।

रियर एंट्री

आप अपने घुटने और हाथ के बल मुद्रा में आएँ, और अपने पार्टनर को पीछे से आने को बोलें। अपने पार्टनर को सब कुछ काफी आराम से करने को बोलें और उनसे पूछें की क्या आपको सही लग रहा है और क्या नहीं। इस समय आपकी गर्भाशय ग्रीवा काफी संवेदनशील हो सकती है। और सभी मुद्रा में ये मुद्रा आपको सबसे अच्छी लग सकती है। इस मुद्रा में आपकी थैली और आपके गर्भाशय पर कोई दबाव नहीं पड़ता है। इसलिए कह सकते हैं की तीसरी तिमाही में ये महिलाओं के लिए काफी अच्छा विकल्प होता है।

दीवार के बल

आपको इसमें दीवार की तरफ मुंह करके अपने पाँव फैलाने हैं और हाथ भी दीवार पर रखने हैं, इसमें आपके पार्टनर आपके पीछे खड़े होंगे। इस मुद्रा में भी सेक्स करने के काफी फायदे हैं, या कह सकते हैं की ये भी काफी सेफ तरीका है सेक्स करने का, इसमें आपको दीवार का सहारा भी मिल जाता है।

घोड़े पर उल्टा बैठना

इसमें आपके पार्टनर को पीठ के बल लेटना है, और आपको उसके ऊपर उसके घुटनों की तरफ मुंह करते हुए रहना है। अन्य सेक्स पोसिशन की तरह इसमें आपको पूरा कंट्रोल रहता है। कई महिलाओं के अनुसार उन्हें इस सेक्स मुद्रा में सबसे ज़्यादा अच्छा लगा।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।