क्या आपके घर के काम से बच्चे पर असर पड़ सकता है?

प्रेगनेंसी में आपको कुछ न कुछ करता रहना चाहिए। हालांकि प्रेगनेंसी में घर के कुछ ऐसे काम होते हैं जो आपको नहीं करने चाहिए, क्योंकि इससे आपके बच्चे पर असर पड़ सकता है।

रसायन वाले काम

इस बात को सब मानते हैं की प्रेगनेंसी में सबको सफाई अच्छी लगती है। लेकिन आपको काफी स्ट्रॉंग रसायन से दूर ही रहना चाहिए, वो रसायन जिससे सफाई होती है। अगर आप फिर भी इन चीजों से दूर नहीं रह सकती और आपको अपनी कमरे की खिड़की साफ करनी है तो हाथ में दस्ताने पहनकर सफाई करें। इस समय आपको घर में सिरके और घर में बने सिरके को इस्तेमाल करना चाहिए।

वो सभी काम जिनमें आपको चढ़ना या संतुलन बनाना पड़ता हो

अगर आपको घर के पंखे साफ करने का मन कर रहा हो तो अपनी कामवाली या किसी परिवार के सदस्य को ये काम करने दें, क्योंकि इस समय आपका सीढ़ी पर चढ़ना सही नहीं है, इससे आप पर तनाव पड़ सकता है और आप गिर सकती हैं।

उठाने या हिलने वाले काम

आपको इस समय घर के भारी समान, पानी की बाल्टी और भारी फ़र्निचर उठाने से बचना चाहिए, क्योंकि इस समय आपके शरीर में वैसे ही काफी दर्द होगा, और कुछ भी अधिक वज़न का उठाने से आपको चोट लग सकती है। कुछ डॉक्टर इस वजह से ऐसा नहीं करने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे पहले कई समय से पूर्व प्रसव, खून निकलने या एम्निओटिक द्रव को नुकसान के केस देखे गए हैं।

बिल्ली की गंदगी

ऐसा कहा जाता है की बिल्ली के मल में टोक्सोप्लेसमोसिस होता है। यह वो रसायन है जो आपके लिए शायद उतना घातक नहीं होगा पर आपके बच्चे के लिए ये काफी नुकसानदायक हो सकता है। अपनी कामवाली को आप ये काम करने को बोलें।

आपको खाने से पहले अपनी सब्जी भी हमेशा धोनी चाहिए क्योंकि इसमें मिट्टी की परत होती है।

आपको निम्न चीजों के बारे में भी सतर्क होना चाहिए:

काफी लंबे समय तक खड़े ना हों। अगर आपको सब्जी काटने की ज़रूरत है तो बैठकर सब्जी काटें।

इस समय हल्वा, डोसा जैसी डिश ना पकाएँ, इसमें आपको काफी देर तक खड़े रहने की जरुरत पड़ सकती है, इसकी जगह आप वो खाना पकाएँ जिसको पकाने में कम समय लगता है।

अगर आपको कुछ काम करने में दिक्कत आ रही है तो अपने पार्टनर को इसे करने के लिए पूछें।

अगर आप ज़मीन पर सोती हैं तो किसी से गद्दे उठाने के लिए कहें, काफी समय लिए झुकना आपके लिए सही नहीं है। इस समय आपको कपड़े धोने और नीचे से गंदगी भी नहीं उठानी चाहिए क्योंकि इससे आपकी कमर पर असर पड़ सकता है और आपको गंभीर चोट लग सकती है।

आपको ऊपर दी गई बातों का ध्यान रखना है और आप प्रेगनेंसी में कोई भी काम कर सकती हैं।