सही ब्रा का चयन करना

choosing the right bra for pregnancy and post pregnancy

प्रेगनेंसी में ब्रा का महत्व

प्रेगनेंसी में अपने लिए सही ब्रा का चयन करना काफी मुश्किल या कह सकते हैं की नामुमकिन ही लगता है। इस समय आपके स्तन का आकार लगातार बदलता है और दर्द की वजह से आपको मन करेगा की आप कभी ब्रा पहनें ही नहीं।

वैसे आप इस समय एक बड़े आकार की ब्रा ले सकती हैं, लेकिन सभी डॉक्टर और नर्स आपको सलाह देती हैं की आप इस समय नर्सिंग ब्रा खरीदें, वो ब्रा जो प्रेगनेंसी के लिए बनी होती है। आपकी आखरी तिमाही में आपके स्तन का साइज़ काफी तेज़ी से बदलेगा, और बच्चे को जन्म देने के बाद भी। अगर आप बच्चे को अपना दूध पिला रही हैं तो इस कारण भी आपके स्तन पर असर पड़ सकता है, एक समय बाद ये आकार अपने आप सही हो जाता है। नर्सिंग ब्रा या प्रेगनेंसी ब्रा से आपको ये मदद मिलती है की आप इसका साइज़ कभी भी बदल सकती हैं।

प्रेगनेंसी ब्रा आम ब्रा से कैसे अलग हैं?

प्रेगनेंसी ब्रा आपके आराम के लिए बनाई गई हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की इसमें आपको अच्छा नहीं लगेगा। आज ये ब्रा बनाने वाली कंपनी समझती हैं की आपको अच्छी ब्रा के साथ-साथ उस ब्रा का अच्छा दिखना भी उतना ही महत्व रखता है, क्योंकि आजकल महिलाओं को नहीं चाहिए की वो प्रेगनेंसी में अपने पति के सामने बुरी दिखें।

आम ब्रा की तरह नर्सिंग ब्रा में भी एडजस्ट करने के लिए हुक होते हैं। जहां आम ब्रा में एक दो या तीन हुक होते हैं वहीं प्रेगनेंसी ब्रा में चार हुक होते हैं, और इससे आपके शरीर को अच्छा सपोर्ट भी मिलता है। इस ब्रा में आपको अपने दूध वाले स्तन में भी दिक्कत नहीं होगी।