Driving during pregnancy

हाँ आप इस समय ड्राइविंग कर सकती हैं, लेकिन इस बात का खयाल रखें की आप ज़्यादा देर तक ड्राइव ना करें। इससे आपका शरीर सख्त हो सकता है और आपकी पीठ को नुकसान हो सकता है।

मैं कैसे सुरक्षित तरीके से गाड़ी चलाऊँ? मुझे किन बातों का खयाल रखना है?

  • सीट बैल्ट हमेशा पहनें: अपने बच्चे और खुदकी सेफ़्टी के लिए आपको सीट बैल्ट पहननी ही चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें की आपने सीट बैल्ट सही तरीके से पहनी हो। बैल्ट के ऊपर का भाग आपके दोनों स्तन के बीच से होकर आना चाहिए। नीचे का हिस्सा आपके कूल्हों के नीचे, और जांघों के बराबर में होना चाहिए।
  • स्टेरिंग वील से थोड़ी दूरी रखें: आपको जहां तक सहज लगे अपनी सीट को स्टेरिंग वील से उतना ही दूर कर लें। इससे आपके पेट और वील में अच्छी दूरी रहती है। बढ़ते हुए पेट के साथ अपनी सीट को वील के अनुसार एडजस्ट करना ना भूलें।
  • आगे की ओर ना झुकें: पीछे की तरफ सीधे बैठने की कोशिश करें। यह आपकी पीठ के लिए अच्छा है।
  • लंबी दूरी का सफर ना करें: जहां तक हो सके लंबी दूरी का सफर ना करें। अगर आपको सही में लंबी दूरी के लिए जाना है तो अपने साथ बैठे इंसान से ड्राइव करने के लिए कहें, इस दौरान आप आराम कर सकती हैं। इस सफर में हर 90 मिनट पर रुककर शरीर को स्ट्रेच जरूर करें। पानी भी बीच-बीच में लेना ना भूलें। प्रेगनेंसी में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। समय पर खाना भी खाएं।
  • बैक सपोर्ट का इस्तेमाल करें: बैकसपोर्ट या लंबर रोल का इस्तेमाल करना आपके लिए सही है। इससे आपके शरीर की अवस्था सही रहेगी।
  • एक्सिडेंट की स्थिति में: अपने डॉक्टर को कॉल करें, चाहे एक्सिडेंट कैसा भी हो। वो इस समय आपको आपने बच्चे की दिल की धड़कन चैक करने को कह सकते हैं, जिससे पता चलेगा की सब ठीक है।

ऐसी सलाह दी जाती है की आप ड्राइविंग करने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा सलाह लें। यह ड्राइविंग सीखने का अच्छा समय नहीं है। इसके साथ ट्रेफिक रूल्स भी फॉलो करें।