प्रेगनेंसी में एक अच्छा करवा चौथ मनाने के लिए हमारी तरफ से कुछ सलाह

Karwa Chauth- Tips & Precautions during pregnancy

करवा चौथ एक ऐसा व्रत है जिसे हिन्दू महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं, और इसमें वो एक पूरा दिन पानी की बूंद पिए रहती हैं, व्रत पूरा होने पर ही कुछ खाने या पीने की पर्मिशन दी जाती है। ये इतना कठिन है की कई प्रेगनेंट महिलाएं इसे रखने से पहले सोचती हैं की क्या इस व्रत को रखा जा सकता या नहीं। हम आपके लिए कुछ सुझाव लाए हैं जिससे आपका ये व्रत थोड़ा आसान हो जाएगा:

1.डॉक्टर से बात करें: आपको ये व्रत लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि इस समय न सिर्फ आपकी सेहत आपके खाने-पीने पर निर्भर करती है बल्कि आपके बच्चे के पोषण की ज़रूरत भी आपसे ही पूरी होती है। यदि आपके शरीर में पोषण की कमी है तो इस समय आपका व्रत रखना उतना भी सही नहीं होगा। आपकी तिमाही के आधार पर आपके डॉक्टर आपको भी शायद व्रत न रखने की सलाह दे सकते हैं।

2.दिल की आवाज़ सुनें: प्रेगनेंसी में हमेशा कुछ खाने का मन करता है, आपको इस समय जलन, थकान, जी मिचलने और चक्कर जैसी समस्या के लिए तैयार रहना चाहिए। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको ज़्यादा चिंता नहीं करनी हैं, क्योंकि व्रत की वजह से ऐसा हो सकता है। अगर आपको कुछ ज़्यादा ही खाने का मन करे तो आपको फल और जूस लेने में हिचकना नहीं चाहिए।

3.अपने दिमाग को कहीं काम में लगाए रखें: अपने आपको आप रोज़ के काम में व्यस्त रखें, ताकि आपका दिमाग खाने के बारे में ज़्यादा नहीं सोचे। आपको इस समय कोई भी शारीरिक काम नहीं करना, खासकर वो काम जो आपको थका दे, आपको दिन में भरपूर नींद भी लेनी चाहिए। आपको किताब पढ़ने और संगीत सुनने जैसा काम करते रहना चाहिए।

4.हिना: करवा चौथ पर सब लोग हाथ में मेहंदी लगाते हैं। इस बात की पुष्टि कर लें की ये किसी केमिकल से नहीं बनी हो, क्योंकि सिंथेटिक डाय से आपको एलर्जी हो सकती है। आपको इस समय प्रकृतिक मेहंदी ही लगानी है। अगर आपको फिर भी कुछ ज़्यादा ही एलर्जी होने की संभावना है तो आपको ऐसे उत्पाद से दूर ही रहना चाहिए।

5.व्रत ऐसा हो-बिना पानी पिए और बिना कुछ खाए व्रत रखने की सलाह इस समय कोई नहीं देगा। अपनी माँ या सास से बात करें की आप क्या खा सकती हैं। आपकी बॉडी को लगातार एनर्जी चाहिए, आप दूध या फल से बने आहार को भी ले सकती हैं।

आप इस समय अपनी मर्जी से सज सकती हैं, पूजा कर सकती हैं, और आपको ये त्यौहार पूरा एंजॉय भी करना चाहिए, बस आपको इस समय अपने और अपने बच्चे की सेहत को सर्वोपरि रखना है।

प्रेगनेंसी से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारी एंगों हेल्थ एप यहाँ डाउनलोड करें।