क्या आपको ऊंची एड़ी वाले जूते पहनना पसंद है? प्रेगनेंसी में ऐसे जूते पहनने के 5 नुकसान

Wearing heels during pregnancy

क्या मैं हील वाले जूते पहन सकती हूँ? अगर मैं गिर गई तो? ये सवाल सभी प्रेगनेंट महिलाओं को आते हैं। हम समझ सकते है की हील पहनना आपकी आदत बन गया हो, और आपको इनके बिना काफी अजीब लग सकता है। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे की कई महिलाएं प्रेगनेंसी में अपनी हील्स अलग ही रख देती हैं। जो एक अच्छी बात है। आपको अपने लिए एक सही हील चुननी चाहिए, ये आपके बच्चे के विकास के लिए काफी अहम है। हालांकि अगर आप इस समय हील्स पहन रही हों तो अपने पास सपाट जूते भी रखें, क्योंकि दर्द होने पर आप तुरंत जूते बदल सकती हैं। डॉक्टर दूसरी तिमाही में हील्स ना पहनने की सलाह देते हैं।

इसके कुछ कारण निम्न हैं:

पीठ में दर्द: हील्स पहनने से आपकी श्रोणि की मसल आगे की ओर झुकती है। आपके पाँव के नीचे के स्नायु प्रेगनेंसी में लगातार ढीले होते हैं, और हील्स पहनने से आपकी श्रोणि पर लगातार दबाव पड़ता है। हील्स पहनने से आपके जोड़ों और पीठ पर दर्द होता है।

बैलेन्स नहीं बनता: बढ़े हुए वज़न और हार्मोन्स में बदलाव की वजह से आपके पैर की शक्ति कम हो जाती है। इसी कारण आप हील्स पहनने से गिर सकती हैं।

मासपेशियों का खिंचाव: आपके पीछे की तरह आपके पैर की स्नायु भी प्रेगनेंसी में काफी ढीली होती है। इससे आपकी पैर की मासपेशियों में खिंचाव होता है। आप प्रेगनेंसी से पहले जो जूते पहनती थी वो अब आपको टाइट आ सकते हैं।

गर्भपात: अगर आप लगातार हील्स नहीं पहनती हैं तो प्रेगनेंसी में इन्हे बिलकुल ना पहनें, क्योंकि इस समय आपका वज़न काफी बढ़ चुका है। हील्स से वैसे भी कोई फायदा नहीं है, इसलिए आप बच्चे के लिए इनसे दूर ही रहें।

सूजन: एडेमा में पाँव, हाथ और एड़ी सूज जाती है, और प्रेगनेंसी में ऐसा होना नॉर्मल है। सूजन के समय हील्स पहनना वैसे भी अच्छा आइडिया नहीं है, इससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है, और इससे आपको पैर में दर्द और बढ़ सकता है।

हील्स पहनने के तरीके

इस समय कम ऊंची हील्स पहनें, ऐसी हील्स लें जो आपके लिए आरामदायक हों, और इस समय आप आराम को ज़्यादा महत्व दें।

ऐसी हील्स तो बिलकुल ना पहनें जो पतली होती हैं, इनसे आपका बैलेन्स बिगड़ जाएगा। इसकी जगह आप चौड़े तले वाली हील्स पहन सकती हैं।

अगर आप हील्स पूरे दिन पहन रही हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लें और उन्हें थोड़ी देर के लिए उतार भी दें।

हील्स पहनते हुए काफी देर के लिए खड़ी ना हों, क्योंकि इससे आपके पैर पर दबाव पड़ेगा और दर्द हो सकता है।

वैसे आपको सलाह दी जाती है की आप इस समय हील्स से दूर ही रहें, क्योंकि हील्स से आपको प्रेगनेंसी से पहले काफी अच्छा लगता होगा। लेकिन आपको ये बात ध्यान रखनी चाहिए की प्रेगनेंसी और उसके पहले में काफी फर्क होता है। इस समय आपके पेट में एक बच्चा पल रहा है, जो पूरी तरह से आपकी आदतों पर निर्भर करता है। तीसरी तिमाही में तो डॉक्टर भी आपको हील्स वाली सैंडल पहनने से मना करते हैं। क्योंकि इस समय आपका गुरुत्व केंद्र बदल जाता है, और आपको बैलेन्स बनाने में नंगे पाँव ही दिक्कत होती है, तो हील्स के साथ ये काम और भी मुश्किल हो सकता है। अगर आपको फिर भी हील्स पहनने का मन करे, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें, और उनसे पूछें की आप कौन से विकल्प के लिए जा सकती हैं। कुछ सही प्रकार की शॉपिंग से आप अच्छी भी दिख सकती हैं, और आपके बच्चे को नुकसान भी नहीं होगा।