सच या झूठ: क्या प्रेगनेंसी से ओवेरियन सिस्ट का इलाज हो सकता है!!

ovarian cyst

 

कई महिलाओं को उनके जीवन के किसी ना किसी समय ओवेरियन सिस्ट होता है। ओवेरियन सिस्ट में अंडाशय पर द्रव से भरी थैली बनती है। आमतौर पर इनमें दर्द नहीं होता है, लेकिन कई बार इनमें भयंकर असहजता होती है। ज़्यादातर ओवेरियन सिस्ट अंडत्सर्ग की वजह से होते हैं, आप शायद सोचते होंगे, “क्या प्रेगनेंसी से इसका इलाज़ हो सकता है?”

प्रेगनेंसी और सिस्ट के बीच क्या संबंध है इस बारे में बात करने से पहले हम इस बारे में बात करते हैं की ओवेरियन सिस्ट आखिर बनता कैसे है।

सबसे आम सिस्ट होता है शरीर पिंड सिस्ट। ये अंडत्सर्ग के बाद आते हैं। कूप की थैली या शरीर पिंड आमतौर पर टूट जाता है और अंडे छोड़ने के बाद विघटित हो जाता है। लेकिन कई बार एक्सपर्ट के अनुसार कूप सील की शुरुआत टूट जाती है, और द्रव अंदर जम जाता है, इससे शरीर के पिंड यानि कॉर्पस ल्यूटियम सिस्ट बन जाता है। अगर कूप बिलकुल भी टूटती नहीं या उससे अंडे नहीं निकलते तो यह द्रव को इकट्ठा कर सकती है और साइज़ में बड़ा होकर कूपिक सिस्ट बन सकती है।

सिस्ट्स और उनके प्रकार

एक्सपर्ट के अनुसार अन्य ओवेरियन सिस्ट्स में निम्न चीज़ें होती हैं:

  • डर्मोइड सिस्ट्स: एक थैली अंडाशय पर बन सकती है और इसमें फैट, बाल और अन्य ऊतक जमा हो सकते हैं।
  • सिस्टाडेनोमस: अंडाशय पर कैंसर-रहित होता है, यह बाहरी परत पर बड़ा हो सकता है, ज़्यादातर 40 साल से ऊपर की महिलाओं के साथ।
  • एंडोमीट्रियोनस: डॉक्टर के अनुसार यह सिस्ट तब बनता है जब एंडोमिट्रियल ऊतक अंडाशय पर बढ़ता है और यह आमतौर पर गाढ़े, और लाल खून से भरा होता है।

कुछ ओवेरियन सिस्ट के कोई लक्षण नहीं होते हैं, ऐसा होना आम है की महिला पहले गर्भवती हो और बाद में अल्ट्रासाउंड में इसका पता चले।

अगर बड़े सिस्ट मुड़े तो काफी दर्द होता है, यहाँ बच्चे के सर को बचाने के लिए भी इसमें दर्द हो सकता है। किसी केस में डॉक्टर आपकी प्रेगनेंसी के बीच में सिस्ट निकालने के लिए सर्जरी की सलाह दे सकता है। डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को सलाह देते हैं की अगर सिस्ट अंडाशय पर मुड़ जाए तो काफी दर्द हो सकता है, इससे अंडाशय का नुकसान हो सकता है। चाहे आप किसी भी स्टेज की प्रेगनेंसी में पहुँच गई हों, लेकिन डॉक्टर आपको इस सिस्ट को निकालने के लिए सलाह देंगे। हालांकि सर्जरी थोड़ी रिस्की है लेकिन सिस्ट को छोड़े जाने से हुए नुकसान की तुलना में इस दर्द का मूल्यांकन करना भी सही है।

प्रेगनेंसी से ओवेरियन सिस्ट का इलाज़ नहीं होता है। हालांकि किसी केस में यह सिस्ट को बड़ा कर सकती है। अगर आपको ओवेरियन सिस्ट है और आप प्रेगनेंसी के लिए तैयारी कर रही हैं, तो ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से सिस्ट को ठीक करने के विषय में बात कीजिए।