प्रेगनेंसी में आपको इस प्रकार से सेक्स नहीं करना

Sex positions to avoid during pregnancy

अगर प्रेगनेंसी में आपके डॉक्टर आपको सेक्स करने की सलाह देते हैं जो आपको बिना ज़्यादा सोचे यह कर लेना चाहिए। शिकागो में महिलाओं की डॉक्टर लॉरेन स्ट्रीचर कहती हैं,”नॉर्मल प्रेगनेंसी में सेक्स करने में कोई दिक्कत नहीं है, बस आपको इसमें आराम मिलना चाहिए।“

आरामदायक फील करना ही प्रेगनेंसी में काफी मुश्किल है, शुरुआत में भी आपको ज़्यादा आराम नहीं मिलता और बाद में भी स्थिति ज़्यादा अच्छी रहती है। तो फिर इस समय सेक्स यानी संभोग कैसे किया जाए? जवाब है आपकी मुद्रा या सेक्स पोसिशन।

आप तिमाही के अनुसार कैसे सेक्स कर सकती हैं, इस विषय में हमारा आर्टिकल पढ़ें:

पहली तिमाही में सेक्स की पोसिशन

अगर आपको पहली तिमाही में थकान और जी मिचलने की वजह से सेक्स करने का मन ना करे तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन अगर आपको सेक्स करने का मन करे तो पहली तिमाही में सेक्स करने के अपने फायदे हैं। ज़्यादातर महिलाओं को प्रकृतिक रूप से ज़्यादा द्रव होता है, हार्मोन्स की वजह से आपके महिला अंग ज़्यादा संवेदनशील हो जाते हैं।

ये सेक्स पोसिशन ट्राय की जा सकती है: डॉक्टर स्ट्रीचर कहती हैं कि पहली तिमाही में कुछ भी चलता है, इसलिए आप इस समय कैसे भी सेक्स कर सकती हैं। अगर आप थकी हुई हैं तो मिशीनरी पोसिशन को ट्राय कर सकती हैं।

ये सेक्स पोसिशन से बचना चाहिए: सबसे अच्छी बात है कि इस समय सेक्स कैसे न किया जाए इस बारे में कोई चिंता नहीं है, अगर आप सोच रही हैं कि सेक्स करने से आपको गर्भपात हो जाएगा तो डॉक्टर स्ट्रीचर के अनुसार सेक्स और गर्भपात में कोई संबंध नहीं है। इसलिए अगर आपको चिंता भी हो रही है तो अपने डॉक्टर से खुलके बात करें, व जब तक आपको कोई मेडिकल दिक्कत नहीं है तब तक पहली तिमाही में सेक्स करना बिलकुल सुरक्षित माना जाता है।

दूसरी तिमाही में सेक्स पोसिशन

‘हनीमून तिमाही’ में आपका स्वागत है। इस समय तक आपकी जी मिचलने और थकान कि समस्या चली गई होगी और इस समय आपको काफी ऊर्जा वाला महसूस होता होगा। इस समय आप सेक्स करने के लिए बिलकुल तैयार हैं।

इन सेक्स पोसिशन को ट्राय किया जा सकता है: इस समय आप वो पोसिशन ट्राय कर सकती हैं जो आप तीसरी तिमाही में बढ़ते हुए पेट की वजह से ट्राय नहीं कर सकते हैं।

बैठें और निहारें, और इसमें एक-दूसरे को काफी देर तक निहार सकते हैं, और आनंद की अनुभूति ले सकते हैं।

हाथ और घुटने: इसमें आप हाथ और घुटनों के बल सेक्स कर सकते हैं। तीसरी तिमाही में बढ़ते हुए पेट की वजह से ऐसा करना मुश्किल हो जाएगा।

अपनी एक तरफ लेट जाइए, और इसमें आपका चेहरा एक दूसरे के सामने होना चाहिए।

इस समय ये पोसिशन ना आजमाएँ: 20 हफ्ते की प्रेगनेंसी के बाद आपको वो पोसिशन ट्राय नहीं करनी चाहिए जिसमें आपको पीठ के बल सीधा लेटना पड़ेगा, जैसे मिशीनरी पोसिशन। जब आप पीठ के बल लेटती हैं तो बच्चे तक ऑक्सिजन की सप्लाय पर असर पड़ता है।

तीसरी तिमाही में सेक्स की मुद्रा

इस समय आपको सेक्स करने का काफी मन कर सकता है, लेकिन आपके बढ़ते हुए पेट की वजह से आपको सेक्स करने में दिक्कत हो सकती है।

ये सेक्स पोसिशन ट्राय की जा सकती है: आइडियल मुद्रा से आपके पेट पर कोई दबाव नहीं पड़ता है, और इसमें आपको काफी आनंद आएगा। इनमें से कुछ सेक्स पोसिशन नीचे हैं:

साइड होकर सेक्स करने में आपको दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि इससे सारा वज़न नीचे की ओर पड़ता है।

यदि आप अपने पार्टनर के ऊपर हैं तो आपके सेक्स की अनुभूति काफी अलग होगी।

बेड के कोने पर बैठकर, जिसमें आपके पार्टनर का चेहरा आपकी तरफ होगा।

इस समय ये सेक्स पोसिशन ट्राय नहीं करनी चाहिए

पीठ पर लेटने के अलावा कोई भी सेक्स पोसिशन असुरक्षित नहीं मानी जाती है। वैसे जिन महिलाओं को बवासीर होता है उन्हें भी सेक्स करने से बचना चाहिए। किसी भी तिमाही में मौखिक सेक्स करना या लेना बिलकुल सेफ है, लेकिन आपके पार्टनर को कभी आपकी योनी में हवा नहीं डालनी चाहिए।