जन्म देने के बाद आपका पेट कब तक कम होगा? वज़न घटाने की यह दिनचर्या आपकी मदद कर सकती है!

post pregnancy weight loss

नवजात बच्चे का औसत वज़न 7.5 पाउंड होता है। लेकिन सवाल ये है की बच्चा पैदा होने के बाद आपका वज़न कितना होगा? प्रेगनेंसी से पहले जैसा शरीर पाने में कितना समय लगेगा? यह सवाल आपको और परेशान करेगा। हर महिला के लिए इसका समय अलग है। आपके वज़न को कई प्रकार की चीजों का असर पड़ता है, जैसे प्रेगनेंसी के दौरान आपने कितना वज़न बढ़ाया है, क्या आप बच्चे को अपना दूध पीला रही हैं, और इसके अलावा आपका खान-पान और एक्सर्साइज़ रुटीन काफी अहम भूमिका निभाते हैं। ऊपर की सारी बातों को ध्यान में रखकर वज़न घटाने के कई सूचक हैं, जिन्हे आप अपने कलेंडर पर मार्क कर सकती हैं।

जन्म देने के 24 घंटे बाद

बच्चे को जन्म देने के बाद एक महिला औसत रूप से 12 पाउंड वज़न खोती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने बच्चे को जन्म देने के साथ-साथ खून, द्रव, और एम्निओटिक द्रव भी गवाया है। 24 घंटे के अंदर जन्म देने के बाद आपका पेट धीरे-धीरे अंदर जाना शुरू हो जाता है। आसान शब्दों में कहें तो पहले आपका जो भी वज़न था, उसमें काफी हद तक वज़न बच्चे के बाहर आने के साथ चला जाता है।

जन्म के एक हफ्ते बाद

पेशाब करते हुए आप काफी द्रव बहाती हैं, खास तौर पर जब आपने आईवी/एपिड्यूरल लिया हो, इसका मतलब है की आप अब भी अपना वज़न घटा रही हैं। लेकिन अब भी आपको वज़न तोलने वाली मशीन पर ज़्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए, आप बस ये देखें की आपके पुराने कपड़े आपको फिट हो रहे हैं या नहीं, यही आपको बताएगा की आप कितना वज़न घटा चुकी हैं।

बच्चे को जन्म देने के बाद वो महिलाएं और भी वज़न घटाती हैं जो बच्चे को दूध पिलाती हैं, क्योंकि दूध पिलाने से आप केलोरी खोती हैं। इसलिए महिलाओं को सलाह दी जाती है की वो इस दौरान दिन में 500 केलोरी ज़्यादा लें। लेकिन इस बात भी खयाल रखें की हर केस में ऐसा नहीं होता है। कुछ महिलाएं चाहे बच्चे को अपना दूध पिलाएँ या नहीं, पर वो बाकी महिलाओं से ज़्यादा तेज़ी से वज़न घटाती हैं।

दो हफ्ते बाद

हम नई-नई माँ बनी महिलाओं को सलाह देंगे की वो पहले दो हफ्ते अपना वज़न ना लें, क्योंकि वो इस समय दूध पिलाना सीख रही होंगी, और हार्मोन्स भी उसी दौरान कम होने शुरू हुए होंगे। मशीन पर आने वाले नंबर से ज़्यादा चिंतित मत होइए, क्योंकि यह नंबर आमतौर पर शरीर के मोटापे को नहीं दिखाता है, अपने आप को हतौत्साहित मत कीजिए। हम आपको सलाह देंगे की आप अपनी कमर को एक महीने में एक बार नापें, पाउंड से बेहतर है आप अपनी कमर के साइज़ को नापें।

एक महीने बाद

शायद यह कई महिलाओं को सुनने में सच नहीं लगे, लेकिन अमेरीकन काँग्रेस ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनकोलीजिस्ट(ACOG) के अनुसार बच्चे को जन्म देने के एक महीने बाद माँ 20 पाउंड तक वज़न घटाती हैं। गर्भावस्था के समय महिलाओं को 25-35 पाउंड वज़न बढ़ाने की सलाह दी जाती है, लेकिन एक महीने में आप बच्चे से पहले वाले शरीर को पा सकती हैं।

छह महीने बाद

इतने समय के बाद गर्भाशय कोख के चारों तरफ आ जाता है, इसलिए इस समय तक आपका पेट अब सपाट और छोटा दिखना चाहिए।

कुछ महीनों बाद

ACOG के अनुसार प्रेगनेंसी के समय आपने जो खाने की अच्छी आदतें अपनाई थी, अगर आप उन्हे जारी रखती हैं तो आप साधारण वज़न के आस-पास थोड़े महीनों में ही पहुँच सकती हैं। एक्सर्साइज़ से आपका शरीर फिट और स्वस्थ रहेगा।

नौ महीनों के बाद

ऐसा कहा जाता है की नौ महीने बच्चे के लिए और नौ महीने उसके बाद उभरने के लिए। लेकिन अगर आपने डॉक्टर द्वारा बताए गए 25-35 पाउंड से ज़्यादा वज़न बढ़ा लिया है तो आपके वज़न घटने में थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन चिंता मत कीजिए और अच्छी आदतें जारी रखिए।

अंत में हम यही कहना चाहेंगे की हर महिला बच्चे को जन्म देने के बाद अपनी दिनचर्या के अनुसार वज़न घटाती है। तो चिंता छोड़के आप खाने की अच्छी आदतों और एक्सर्साइज़ को शुरू कर दीजिए।