वीडियो: प्यारा सा डॉग अपनी गर्भवती मालकिन की रक्षा करता है!! अपने पालतू जानवर को आने वाले बच्चे के लिए तैयार करने के तरीके

इस बात की काफी संभावना है की जैसे आपका पेट बढ़ेगा, वैसे आपके पालतू जानवर को भी पता चल जाएगा की क्या चल रहा है। हाँ, अभी तक वो ही सिर्फ आपके बच्चे थे, और नया सदस्य आने की वजह से उनका ईर्ष्या करना स्वाभाविक है।

बच्चे के आने पर आपके पैट(पालतू जानवर) तैयार रहे, इसके लिए आप इन तरीकों को आजमा सकते हैं। इससे आपका पैट आने वाले नवजात के लिए तैयार होगा:

साउंड ट्रेनिंग

बच्चे कई प्रकार की आवाज़ें निकालते हैं। अपने बच्चे के पालने या खिलौने से आवाज़ें निकालें। आप रिकॉर्ड की हुई बच्चे के रोने की आवाज़ें भी चला सकते हैं। इससे पैट को आने वाले बच्चे की आदत पड़ेगी।

नए नियमों का समय

अपने पैट को नए नियमों के लिए तैयार कीजिए, उन्हे इस बात की आदत डलवाईए की वो घर में कहाँ जा सकते हैं या कहाँ उनका जाना वर्जित है।

सूंघने की ट्रेनिंग

आप अपने पैट को बच्चे के नए समान जैसे डायपर, लोशन, और पाउडर को सूंघने दें, इससे उसे इन चीजों की आदत पड़ेगी।

कभी-कभी अपने पैट को जानकर नज़रअंदाज़ कीजिए

हमें पता है की यह मुश्किल है! लेकिन बच्चे के आने पर आप स्वाभाविक ही अपने पैट के साथ कम समय बिताएँगे, इसलिए उसे धीरे-धीरे इस चीज़ के बारे में अहसास कराई, उसके साथ कम समय व्यतीत करें। बच्चे के आने के बाद आप शायद अपने पैट से उतना प्यार भी नहीं जता पाएंगे। बच्चे के घर पर आने के बाद उनसे तुरंत मुह मोड़ने से अच्छा है की उसे धीरे-धीरे बदलाव में ढाला जाए। आपके पति इस घड़ी में आपकी मदद कर सकते हैं, वो बच्चे के आने के बाद पैट का ज़्यादा खयाल रख सकते हैं, हाँ उन्हे थोड़ा ज़्यादा समय आपके पैट के साथ गुजारना होगा, लेकिन एक दम से सब खत्म करने से अच्छा है की उसे इन चीजों का धीरे-धीरे अहसास करवाया जाए।

बच्चों को घर लाइए

अपने दोस्तों के बच्चों को घर में बुलाने से आपके पैट को उनकी आदत पड़ेगी, और यह भी पता चलेगा की वो बच्चों के आस-पास कैसा व्यवहार करता है। इस सब पर पास से नज़र बनाएँ रखें।

अपने पैट की सभी बुरी आदतें छुड़वाएँ

अपने पैट को सिखाएँ की वो आपकी गोदी या पालने पर आपकी अनुमति के बिना कूदे नहीं(क्योंकि इन जगहों पर ही बच्चा रहेगा), और उसे नुकसान देने वाली आदतों जैसे ज़ोर से कूदना, कुतरना, और हमला करना बंद कराईए। कुछ माँ पालने के ऊपर दो साइड वाली टेप, या एल्यूमिनियम फोइल लगाती हैं, और अपनी बिल्लियों को इसके ऊपर ना कूदने की आदत पड़वाती हैं(इन दोनों चीजों से बिल्ली डर जाती हैं)

जानवरों के डॉक्टर से मिलें

बच्चे के घर आने से पहले इस बात को सुनिश्चित करें की आप अपने पैट को डॉक्टर को दिखाएँ की वो पूरी तरह से फिट हैं या नहीं, और उनको सभी टीके समय पर लगे हों। जिस समय आप प्रसव के लिए हॉस्पिटल में हों, उस समय के लिए अपने पैट की देखभाल का भी प्लेन बनाएँ।

अंत में हम आपको यह कहना चाहेंगे की चिंता मत कीजिए और विश्वास करें की सब ठीक होगा। आपके पैट(पालतू जानवर) को बच्चे की आदत पड़ने में समय लग सकता है। लेकिन यही पैट आपके बच्चे के सबसे पहले दोस्त बनने वाले हैं, और बाद में उन्हे बेहद प्यार करेंगे! इसलिए आने वाले बच्चे के लिए पहले ही अपने पैट को तैयार रखें।