क्या प्रेगनेंसी में मच्छर या मक्खी निरोधक स्प्रे इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है?

Mosquito repellent during pregnancy

बिलकुल, इस समय ऐसे किसी भी मच्छर के स्प्रे का इस्तेमाल करना सेफ है। इसके साथ हम ये भी कहना चाहेंगे की ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आप किस प्रकार के स्प्रे का इस्तेमाल करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई स्प्रे में एन-एन-डीथाइल-बेंज़ामाइड या एन-डीथाइल-3-मेथिल बेंज़ामाइड होता है। हालांकि जिनमें ये 50% तक होता है उन्हें आपके लिए सेफ माना जाता है।

आखिर क्यों प्रेगनेंट महिलाओं को ज़्यादा मच्छर लगते हैं?

शोध के अनुसार मच्छर प्रेगनेंट महिलाओं के प्रति कुछ ज़्यादा ही आकर्षक होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस समय प्रेगनेंट महिलाएं काफी सांस लेती हैं और इसकी वजह से वो काफी कार्बन डाइऑक्साइड भी छोड़ती हैं, जिससे मच्छर आकर्षित होते हैं। दूसरा कारण है प्रेगनेंट महिलाओं का उच्च तापमान जिससे मच्छर उनकी तरफ आकर्षित होते हैं।

आपको इन मच्छर के स्प्रे के बारे में जानना चाहिए:

आकाशिय/हवा वाले निरोधक

इसमे कोइल, स्प्रे, और मैट होती है। ये कमरे से मच्छरों को भगा सकते हैं पर इनसे आँख में दिक्कत हो सकती है और आपको सर में दर्द भी हो सकते हैं।

कीटाणुनाशक उपचार

कई लोग मच्छर से बचने के लिए घर में कीटनाशक छिड़कवाते हैं। अगर ये आपके घर में चल रहा हो तो उस एरिया से दूर रहें जो जहां ये काम चल रहा हो। इसके होने के बाद खिड़की खोलें और खुली हवा में सांस लें। यदि आपके मौहल्ले में इमारत बनाने का कम चल रहा है तो आपको ऐसे एरिया से दूर रहना चाहिए, इससे आप काफी ज़हरीली हवा से दूर रह सकेंगी। आप इस समय मास्क भी पहन सकती हैं।

प्रकृतिक मच्छर निरोधक

कुछ घरेलू तरीकों से भी मच्छर भाग जाते हैं जैसे लॉन्ग में नुम्बू रखना, हालांकि ये ज़्यादा असरदार नहीं होते हैं। मच्छर को भगाने वाले सेंट से बनी मोमबत्ती भी अच्छा विकल्प है, लेकिन ये भी ज़्यादा कारगर नहीं होता है।